होम /न्यूज /व्यवसाय /7th Pay Commission: 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ रही बड़ी खबर, DA और DR को लेकर लिया गया ये फैसला

7th Pay Commission: 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ रही बड़ी खबर, DA और DR को लेकर लिया गया ये फैसला

देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) और पेंशनर्स (Pensioner's) के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर बेहद जरूरी खबर आ रही है.

देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) और पेंशनर्स (Pensioner's) के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर बेहद जरूरी खबर आ रही है.

7th Pay Commission: देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) और पेंशनर्स (Pensioner's) के ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) और पेंशनर्स (Pensioner's) के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर बेहद जरूरी खबर आ रही है. आज DA और DR पर होने वाले फैसले को टाल दिया गया है. दरअसल, केंद्रीय कैबिनेट की बैठक (Modi Cabinet Meetings) में आज आखिरी मुहर लगने की संभावना थी, लेकिन मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की वजह से आज होने वाली बैठक टाल दी गई है. खबर थी कि इस बैठक में एरियर को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है.

    बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले 26 जून को कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय और नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) और अधिकारियों की मीटिंग हुई थी जिसमें सितंबर में DA देने की बात की गई है. कल कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लग सकती है.

    अब तक तीन किस्तें हैं पेंडिंग
    नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संस्था है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों की डीए की तीन किस्तें मिलनी बाकी हैं. कोरोना महामारी के कारण सरकार ने डीए फ्रीज कर रखा था. साथ ही पूर्व कर्मचारियों के डीआर की किस्तों का भुगतान भी नहीं हुआ. कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए और डीआर पेंडिंग है.

    ये भी पढ़ें- 10 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी ₹1 लाख की कमाई, सरकार देगी 2.5 लाख की सब्सिडी

    जानें कितनी सैलरी मिलेगी?
    7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी कैलकुलेशन के लिए मान लीजिए कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है तो उसका मासिक DA 20,000 का 28% तक बढ़ जाएगा। इसका मतलब है कि मासिक DA में वृद्धि 20,000 रुपये का 11% यानी कुल 2200 रुपये होगा. इसी तरह केंद्र सरकार के अन्य कर्मचारी जिनके 7th Pay Commission पे मैट्रिक्स में अलग-अलग मासिक मूल वेतन है, वे यह जांच सकते हैं कि डीए बहाली के बाद उनका वेतन कितना बढ़ जाएगा.

    जानें कितना एरियर मिलेगा?
    नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि क्लास 1 के अधिकारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच होगा. उन्होंने कहा कि यदि लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा.

    Tags: 7th pay commission, Business news in hindi, Dearness allowance, Modi cabinet meeting today

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें