Home /News /business /

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को मिला 9488 करोड़ का फेस्टिव गिफ्ट, जानें 3% DA बढ़ने पर कितना आएगा वेतन

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को मिला 9488 करोड़ का फेस्टिव गिफ्ट, जानें 3% DA बढ़ने पर कितना आएगा वेतन

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने डीए में बढ़ोतरी को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फेस्टिव गिफ्ट बताया है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने डीए में बढ़ोतरी को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फेस्टिव गिफ्ट बताया है.

7th Pay Commission: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कैबिनेट की बैठक में लिए फैसले (Cabinet Decisions) की जानकारी देते हुए कहा कि महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी (DA Hike) के फैसले से 47.14 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनरों को सीधा फायदा मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (Dearness Relief) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. अग केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ता बढ़कर (DA Hike) 31 फीसदी हो जाएगा. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है. इसका मकसद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (Govt Employees/Pensioners) की महंगाई से लड़ने में मदद करना है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने बताया कि इस फैसले से केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनरों को सीधा फायदा मिलेगा.

    राजकोष से हर साल कितनी राशि होगी खर्च?
    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी के फैसले को लागू करने के लिए राजकोष से सालाना 9488.7 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्‍होंने इसे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से फेस्टिव गिफ्ट (Festive Gift) करार दिया. उन्होंने कहा कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दरों का निर्धारण ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स में बढ़ोतरी के आधार पर किया जाता है. डीए में बढ़ोतरी से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर महंगाई बढ़ने के असर को कम करने में मदद मिलेगी.

    ये भी पढ़ें- Economic Growth सितंबर 2021 तिमाही में रहेगी 7.7 फीसदी! ICRA ने कहा, आधे इंडीकेटर्स प्री-कोविड लेवल पर पहुंचे

    अक्‍टूबर में कितना बढ़कर आएगा वेतन
    – अगर आपकी बेसिक सैलेरी 18,000 रुपये है तो आपको अभी 5030 रुपये महंगाई भत्‍ता मिल रहा है. अभी डीए बेसिक सैलेरी का 28 फीसदी है.
    – अब इसमें 3 फीसदी का इजाफा हो गया है यानी अब 31 फीसदी की दर से महंगाई भत्‍ता मिलेगा यानी अब आपको डीए 5,580 रुपये मिलेंगे.
    – केंद्रीय कर्मचारियों का 18000 रुपये बेसिक वेतन होने पर डीए में 540 रुपये का इजाफा होगा.
    – आपका बेसिक वेतन जितना ज्यादा होगा उतना ही डीए ज्यादा आएगा.

    ये भी पढ़ें- MG Motor ने बनाया रिकॉर्ड! 20 मिनट में मिले 5000 SUV Astor के ऑर्डर, 30 मिनट में बुकिंग हुई फुल

    आईएमएफ ने महंगाई दर के अनुमान को बढ़ाया
    खाद्य तेल (Edible Oils) और पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Prices) में हाल के महीनों में हुई बढ़ोतरी का मुद्रास्फीति (Inflation) पर काफी असर पड़ा है. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने दुनिया भर में बढ़ती महंगाई का हवाला देते हुए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के महंगाई दर के अनुमान को 4.9 फीसदी से बढ़ाकर 5.6 फीसदी कर दिया है. हालांकि, आईएमएफ ने भारत की जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है और इसे 9.5 फीसदी पर बरकरार रखा है.

    Tags: 7th pay commission, Anurag thakur, Central Government employees, Dearness allowance, Government Employees, Modi government, Salary hike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर