• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: UP के सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन आएगा DA का पैसा

7th Pay Commission: UP के सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन आएगा DA का पैसा

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से यह निर्देश दिये जाने के बाद राज्य सरकार के 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए 28 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता मिल सकता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के लाखों सरकार कर्मचारी और शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. केंद्र सरकार कदमों पर चलते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ा दिया है. राज्य सरकार के इस फैसले से 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने फाइनेंस विभाग को प्लान बनाने के लिए निर्देश दे दिये हैं.

    17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई DA
    मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की ओर से यह निर्देश दिये जाने के बाद राज्य सरकार के 28 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए 28 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता जल्द मिल सकता है. अभी कर्मचारियों को 17 फीसद की दर से डीए मिल रहा है. हालांकि, वित्त विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. विभाग के मुताबिक 28 फीसदी की दर से डीए का पेमेट अगस्त तक मिल सकता है.
    राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की तरह पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनरों को महंगाई राहत (DR) के पेमेंट पर बीते साल 24 अप्रैल को रोक लगा दी थी.

    ये भी पढ़ें- 5 रुपये के शेयर ने किया कमाल, निवेशक हुए मालामाल! साल भर में ₹1 लाख बन गए ₹35.30 लाख, आज भी है तेजी

    मोदी सरकार ने 1 जुलाई से किया 28 फीसदी डीए
    मोदी सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ था.अब DA की नई दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी: Paytm 35 हजार रुपये की सैलरी पर 20 हजार अंडरग्रेजुएट्स को करेगी हायर, जानें कैसे करें आवेदन 

    पिछले साल नहीं बढ़ाया गया था DA
    ऑफिस मेमोरेंडम के वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिये जाने वाले डीए मूल वेतन के मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया जाएगा. इस बढ़ोतरी में 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को हुई बढ़ोतरी की अतिरिक्त किश्तें भी इसमें शामिल है. पिछले साल अप्रैल में, वित्त मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के कारण 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि पर रोक लगा दी थी. 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक DA की दर 17 फीसदी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज