Home /News /business /

Salary Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, जानिए डिटेल्‍स

Salary Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, जानिए डिटेल्‍स

 Government Salary Hike

Government Salary Hike

अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA Hike), एचआरए और टीए में बढ़ोतरी के साथ दिवाली का तोहफा देने के बाद, केंद्र सरकार नए साल पर एक और बंपर वेतन वृद्धि (Salary Hike) पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर, न्यूनतम वेतन या मूल वेतन में वृद्धि के रूप में वेतन वृद्धि की संभावना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली . अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance), एचआरए (HRA) और टीए (TA) में बढ़ोतरी के साथ दिवाली का तोहफा देने के बाद केंद्र सरकार नए साल पर एक और बंपर वेतन वृद्धि (Salary Hike) पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर, न्यूनतम वेतन या मूल वेतन में वृद्धि के रूप में वेतन वृद्धि की संभावना है.

    केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले लोग अधिकारियों से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने का अनुरोध कर रहे हैं. अब, अंत में, केंद्रीय बजट 2022 की प्रस्तुति से पहले निर्णय लिए जाने की संभावना है.

    फिटमेंट फैक्टर 
    केंद्रीय मंत्रिमंडल से हरी झंडी मिलने के बाद सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के अनुसार वेतन वृद्धि को आगामी बजट के खर्च में शामिल किया जाएगा. फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि से न केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) के वेतन में वृद्धि होगी, बल्कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी वृद्धि होगी.

    यह भी पढ़ें- SpiceJet बोइंग 737 मैक्स की सेवा ढाई साल बाद आज से फिर होगी शुरू, दिल्ली से ग्वालियर के लिए पहली उड़ान

    वर्तमान में, वेतन की गणना (Salary Calculation) 2.57 प्रतिशत के फिटमेंट फैक्टर पर की जाती है और इसके अनुसार मूल वेतन (Basic Salary) 18,000 रुपये है. हालांकि, अगर सरकार प्रस्तावित 3.68 प्रतिशत फिटमेंट फैक्टर से सहमत होती है, तो मूल वेतन 8000 रुपये बढ़ जाएगा और 26,000 रुपये के स्तर पर पहुंच जाएगा.

    लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत
    केंद्र सरकार के कर्मचारियों और सरकारी प्रतिनिधियों के बीच पिछली बातचीत के दौरान कैबिनेट सचिव ने फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि का आश्वासन दिया था. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ी राहत मिलने वाली है.

    Tags: 7th pay commission, Central Government employees, Dearness allowance, Government, Government Employees, Salary hike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर