• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिल सकता है बढ़ा हुआ DA, जानें कैसे होती है कैलकुलेशन?

केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिल सकता है बढ़ा हुआ DA, जानें कैसे होती है कैलकुलेशन?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) के काम की खबर है. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government) के काम की खबर है. 26 जून को हुी बैठक में डीए को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. केंद्रीय कैबिनेट की ओर से इस पर फैसला लिया जाएगा. उम्मीद है कि सरकार जल्द ही देश के लाखों कर्मचारियों ता डीए रिलीज कर सकती है. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाएगा. आज हम आपको DA से जुड़ी जरूरी बातें बताते हैं-

    52 लाख से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक महंगाई भत्ते को जल्द ही जारी करने की उम्मीद लगाई जा रही है. माना जा रहा है कि जुलाई महीने में सभी को बढ़ा हुआ डीए मिल सकता है.

    यह भी पढ़ें: जरूरी खबर! बैंक ऑफ बड़ौदा में है खाता तो फटाफट चेक करें अपना नया IFSC Code, जानें कैसे?

    कैसे होती है कैलकुलेशन
    डीए की कैलकुलेशन की बात की जाए तो यह सभी की सैलरी के हिसाब से होता है, लेकिन आज हम आपको इसका एक फॉर्मूला बताते है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये फॉर्मूला है [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत - 115.76)/115.76]×100. अब अगर PSU (पब्लिक सेक्टर यूनिट्स) में काम करने वाले लोगों के महंगाई भत्ते की बात की जाए तो इसके कैलकुलेशन का तरीका यह है- महंगाई भत्ता प्रतिशत= (बीते 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (बेस ईयर 2001=100)-126.33))x100

    3 किस्ते हैं पेंडिग
    केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के तीन किस्ते अटकी हुई है. देशभर में फैली महामारी की वजह से इन किस्तों को रोक दिया गया था. इसके साथ ही पूर्व कर्मचारियों के डीआर की किस्तों का भुगतान भी नहीं हुआ. कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए और डीआर पेंडिंग है.

    26 जून को बैठक में इन बातों पर हुई चर्चा-
    >> जो केंद्रीय कर्मचारी सीजीएचएस से बाहर हैं उनके लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम लागू होनी चाहिए.
    >> जिन शहरों में सीजीएचएस की सुविधा नहीं है, वहां पर पेंशनर्स के हुए खर्च को रीइम्बर्समेंट मिलना चाहिए.
    >> हॉस्पिटल के रीइम्बर्समेंट का प्रावधान होना चाहिए.
    >> कर्मचारी की विधवा पत्नी को भत्ता दिया जाना चाहिए.
    >> कर्मचारियों को मेडिकल एडवांस मिलना चाहिए.
    >> 2004 के बाद आए सरकारी कर्मचारियों को जनरल प्रॉविडेंट फंड की सुविधा मिलनी चाहिए.
    >> ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम में रिवीजन होना चाहिए.

    यह भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 2 दिन बाद बैंक करने जा रहा बड़ा बदलाव, अब देने पड़ेंगे एक्सट्रा पैसे

    कितना बढ़ सकता है DA?
    केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को 17 फीसदी DA मिल रहा है. लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था. इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है. अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज