• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सितंबर में मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, मिली मंजूरी

7th Pay Commission: करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! सितंबर में मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, मिली मंजूरी

7th Pay Commission: करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है.

7th Pay Commission: करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है.

7th Pay Commission: करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. अब उन्हें सितंबर महीने से बढ़ी हुई सैलरी (DA Hike) मिलेगी. केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के संगठन ने दावा किया है कि सरकार जनवरी एवं जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते की किश्त, इस वर्ष जुलाई की किश्त के साथ जोड़ कर सितंबर तक भुगतान करने पर सहमत हो गई है. यानी कि अब उन्हें सितंबर महीने से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी.

    बता दें कि केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) पर लगी रोक को हटाने का फैसला लिया है. साथ ही सरकार पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (Dearness relief) पर लगी रोक को हटाने के लिए भी तैयार हो गई है. National council (Staff side) ने पत्र जारी कर यह जानकारी साझा की है.

    सितम्बर के माह में भुगतान किया जाएगा
    केन्द्रीय कर्मचारी संगठन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि पिछले 26 एवं 27 जून को नार्थ ब्लॉक में नेशनल काउसिंल/जेसीएम की बैठक हुई जिसमें केन्द्र सरकार के कैबिनेट सचिव तथा कर्मचारी पक्ष के महासचिव के तौर पर वह स्वयं (शिवगोपाल मिश्रा) एवं अन्य नेता शामिल हुए. इस बैठक में लगभग 28 महत्वपूर्ण मुददों पर विस्तार से चर्चा हुई.




    उन्होंने कहा कि कैबिनेट सचिव के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि सभी केन्द्रीय कर्मचारियो को पिछले डेढ वर्षों से उनकी महंगाई भत्ते/महंगाई राहत की जनवरी 2020, जुलाई 2020 एवं जनवरी 2021 की तीन किश्तें, जिन्हें सरकार ने फ्रीज कर दिया था, उन्हें जुलाई 2021 में देय किश्त के साथ जोडकर जुलाई एवं अगस्त 2021 के एरियर सहित सितम्बर 2021 के माह में भुगतान किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-  PM Kisan: आपके खाते में भी आएंगे ₹4000, बस आज करना होगा ये काम, फटाफट देखें क्या है प्रोसेस?

    कितना बढ़ सकता है DA?
    केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को 17 फीसदी DA मिल रहा है. लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था. इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है. अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज