सैनिटाइजर-मास्क नहीं अब इस डिवाइस से मरेगा कोरोना वायरस, आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिट

सैनिटाइजर-मास्क नहीं अब इस डिवाइस से मरेगा कोरोना वायरस, आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिट
कोरोना वायरस को मारने के लिए आई एक डिवाइस

Coronavirus: स्कैलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन (Shycocan) कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने की क्षमता वाला एक उपकरण है. इस डिवाइस को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और यूरोपीय यूनियन (EU) से मंजूरी मिली है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन तैयार करने में पूरी दुनिया लगी हुई है. कोरोना के इलाज में अभी तक कोई कारगर दवा नहीं बनी है. ऐसे में बेंगलुरु की एक कंपनी ने कोविड-19 (COVID-19) को मारने के लिए एक डिवाइस तैयार कर नई उम्मीद जगा दी है. अब कोरोना वायरस को एक डिवाइस से खत्म किया जा सकेगा. स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन (Shycocan) कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने  की क्षमता वाला एक उपकरण है. इस डिवाइस को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और यूरोपीय यूनियन (EU) से मंजूरी मिली है. इसे बेंगलुरु की एक संस्था डी स्केलेन (De Scalene) ने विकसित किया है.

आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिक्स
Shycocan को एक छोटे ड्रम की तरह बनाया गया है जिसे ऑफिस, स्कूलों, मॉल, होटल, हवाईअड्डों में कीटाणुरहित सतहों के लिए किसी भी क्लोज एरिया में फिट किया जा सकता है. यह कोरोना वायरस में मौजूद स्पाइक-प्रोटीन या एस-प्रोटीन को बेअसर करने में 99.9 प्रतिशत प्रभावी साबित होता है.

यह भी पढ़ें- 1 अगस्त से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर
यह कोरोनोवायरस में मौजूद स्पाइक-प्रोटीन (Spike-Protein) या एस-प्रोटीन (S-protein) को बेअसर करने में 99.9 फीसदी प्रभावी साबित हुआ है. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संक्रमित व्यक्ति को ठीक नहीं कर सकता है. यह घातक वायरस के प्रसार को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है.



खांसने, छींकने से निकलने वाले वायरस को फौरन मार देता है डिवाइस
डिवाइस एक कमरे या किसी भी इनडोर स्थान पर सैकड़ों इलेक्ट्रॉनों के साथ फैल जाती है. किसी कमरे में इसे लगाने से ये संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकलने वाले वायरस को फौरन मार देता है.  इसलिए, भले ही संक्रमित व्यक्ति कमरे में चले ये इलेक्ट्रॉनों छींकते या खांसते समय एरोसोल में मौजूद वायरस की शक्ति को बेअसर कर देगा. यह सतहों पर मौजूद वायरस को भी बेअसर कर सकता है. इस प्रकार हवा या सतह के माध्यम से ट्रांसमिशन को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Consumer Protection Act-2019: सामान खराब होने पर अब घर बैठे दुकानदार के खिलाफ ऐसे करें शिकायत दर्ज

News18 से बात करते हुए डॉ राजाह विजय कुमार ने कहा कि उन्हें COVID-19 स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए एक प्रवर्तन निर्देश के तहत यूएस एफडीए से मंजूरी मिली है. यूरोपीय संघ के लिए उन्हें Conformite' Europeene या उस अनुरूपता का प्रमाण पत्र मिला है जिसके लिए Shycocan को 26 परीक्षण से गुजरना पड़ा. परीक्षणों में सुरक्षा, प्रभावकारिता, परीक्षण शामिल है जो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या डिवाइस का कोई हानिकारक प्रभाव है या यदि यह अन्य उपकरणों के काम में हस्तक्षेप करता है.

इसमें यह आकलन करने के लिए परीक्षण भी शामिल थे कि क्या किसी भी स्थान पर तैनात अन्य उपकरण Shycocan के प्रदर्शन में हस्तक्षेप करेंगे. अधिकारियों के अनुसार, विनिर्माण के लिए अनुमोदन पिछले सप्ताह आया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading