होम /न्यूज /व्यवसाय /ICICI बैंक के ग्राहकों को झटका, अब Paylater इस्तेमाल करने पर देना होगा सर्विस चार्ज

ICICI बैंक के ग्राहकों को झटका, अब Paylater इस्तेमाल करने पर देना होगा सर्विस चार्ज

महंगा हुआ ICICI Paylater का इस्तेमाल

महंगा हुआ ICICI Paylater का इस्तेमाल

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, आईसीआईसीआई पे लेटर (ICICI PayLater) इस्तेमाल करने वाले ग्राह ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. अगर आप आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपको परेशानी में डाल सकती है. दरअसल, आईसीआईसीआई पे लेटर (ICICI PayLater) इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को अब सर्विस चार्ज (Service Charge) देना होगा. यह सर्विस चार्ज अप्रैल 2022 के स्टेटमेंट से लागू होगा. अभी तक इस सर्विस का इस्तेमाल करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होता था. आईसीआईसीआई पे लेटर में अगर आपका अकाउंट है तो अप्रैल महीने से लगने जा रहे सर्विस चार्ज के बारे में जान लीजिए.

1000 रुपये से अधिक के मंथली खर्च पर लगेगा सर्विस चार्ज
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के मुताबिक, आईसीआईसीआई पे लेटर इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को 1000 रुपये से अधिक के मंथली खर्च पर सर्विस चार्ज चुकाना होगा. 1001 रुपये से 3000 रुपये तक खर्च करने पर 100 रुपये (टैक्स के अलावा) का सर्विस चार्ज चुकाना होगा.  3001 रुपये से 6000 रुपये तक खर्च करने पर टैक्स के अलावा 200 रुपये का सर्विस चार्ज चुकाना होगा. इसी तरह 6001 रुपये से 9000 रुपये तक खर्च करने पर टैक्स के अतिरिक्त 300 रुपये (टैक्स के अलावा) का सर्विस चार्ज चुकाना होगा. इस प्रकार हर 3000 रुपये खर्च करने पर 100 रुपये का सर्विस चार्ज जुड़ता चला जाएगा. राहत की बात है कि 1000 रुपये तक खर्च करने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं देना होगा.

14 फरवरी के बाद लगता है एक्टिवेशन चार्ज भी
इसके अलावा 14 फरवरी 2022 से आईसीआईसीआई पे लेटर सर्विस को चालू करने के लिए 500 रुपये (टैक्स के अलावा) का वन टाइम एक्टिवेशन चार्ज भी लगता है. वेल्थ और जीपीसी इनकम सेगमेंट्स के लिए यह चार्ज माफ किया गया है.

क्या है आईसीआईसीआई पे लेटर अकाउंट
आईसीआईसीआई पे लेटर अकाउंट एक तरह से डिजिटल क्रेडिट प्रोडक्ट है. इस सर्विस के तहत आप पहले खर्च और बाद में इसका पेमेंट कर सकते हैं. इसके तहत बैंक अपने ग्राहकों को 30-45 दिनों तक की अवधि के लिए इंट्रेस्ट फ्री क्रेडिट सर्विस उपलब्ध करा रहा है.

किन्हें मिलती है ICICI PayLater की सुविधा
यह सर्विस आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को मिलती है. आप आईसीआईसीआई के iMobile ऐप, पॉकेट्स ऐप या इंटरनेट बैंक‍िंग के जरिए इस सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं. इस अकाउंट के एक्टिवेट होते ही आपको pl.mobilenumber@icici एक यूपीआई आईडी और एक पे लेटर अकाउंट नंबर मिल जाता है. खास बात है कि इस क्रेडिट सर्विस का इस्तेमाल यूपीआई के अलावा नेटबैंकिंग के जरिए भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Lazypay ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब शॉपिंग करने के एक महीने बाद चुकाएं पैसे

ICICI PayLater के यूजर्स आसपास के दुकानदारों को भी कर सकते हैं पेमेंट
आईसीआईसीआई पेलेटर के यूजर्स अपने आसपास किराना स्टोर पर भी इसके जरिए शॉपिंग कर सकते हैं. इसके जरिए आप मर्चेंट यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर पेमेंट कर सकते हैं. पे लेटर अकाउंट के जरिए उन सभी ऑनलाइन मर्चेंट को पेमेंट किया जा सकता है जो यूपीआई या आईसीआईसीआई इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट को स्वीकार करते हैं. हालांकि पे लेटर अकाउंट के माध्यम से आप क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट या पर्सन टू पर्सन (P2P) फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं.

Tags: ICICI bank, Upi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें