होम /न्यूज /व्यवसाय /Multibagger Stock: इस बैंक ने अपने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 23 साल में दिया 220 गुना रिटर्न

Multibagger Stock: इस बैंक ने अपने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 23 साल में दिया 220 गुना रिटर्न

एनालिस्ट को इस बैंक के शेयरों में अभी 35 फीसदी की तेजी का अनुमान है.

एनालिस्ट को इस बैंक के शेयरों में अभी 35 फीसदी की तेजी का अनुमान है.

एनालिस्ट को इस बैंक के शेयरों में अभी 35 फीसदी की तेजी का अनुमान है. मॉर्गन स्टैनली के एनालिस्ट्स ने पूरे बैंकिंग सेक्ट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

ICICI बैंक ने पिछले 23 सालों में अपने निवेशकों की होल्डिंग की कीमत 220 गुना बढ़ाया है.
पिछले एक महीने में इसके शेयरों में करीब 6 फीसदी की तेजी देखी गई है.
एनालिस्ट को इस बैंक के शेयरों में अभी 35 फीसदी की तेजी का अनुमान है.

नई दिल्ली. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंकों में गिना जाता है. बैंकिंग के क्षेत्र में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है, साथ ही इसने पिछले दो दशकों में अपने निवेशकों को भी काफ़ी अच्छा रिटर्न दिया है. इसने पिछले 23 सालों में अपने निवेशकों का निवेश 220 गुना बढ़ाया है. साल 2000 के आसपास जिन निवेशकों ने ICICI बैंक के शेयरों में 1 लाख रुपये निवेश किया था और अपने निवेश को निकाला नहीं, वे आज करोड़पति बन गए हैं.

1 जनवरी 1999 को जब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर पहली बार ICICI बैंक का IPO खुला, तब इसके एक शेयर की कीमत सिर्फ 4.08 रुपये थी. जबकि गुरुवार (8 सितंबर) को ICICI बैंक के शेयर 899.60 रुपये के भाव पर बंद हुए. इस तरह इस शेयर ने पिछले 23 सालों में अपने निवेशकों को करीब 21,950 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है.

रिटर्न को ऐसे समझें

अगर आपने एक निवेशक के रूप में जब पहली बार ICICI का IPO खुला था, यानी कि 1 जनवरी 1999 को 1 लाख रुपये लगाकर ICICI बैंक के शेयरों में हिस्सेदारी ली होती तो आज उस 1 लाख रुपये की कीमत बढ़कर 2.20 करोड़ रुपये हो गई होती. वहीं अगर किसी निवेशक ने सिर्फ 50 हजार रुपये इस शेयर में निवेश किया होता, तो आज उसके 50,000 रुपये की वैल्यू बढ़कर 1.10 करोड़ रुपये हो गई होती. इस तरह से एक छोटे से निवेश से आप करोड़पति बन जाते.

ये भी पढ़ें – यूरोपीय केंद्रीय बैंक ने महंगाई रोकने के लिए ब्याज दर रिकॉर्ड 0.75 प्रतिशत बढ़ाई, यह अब की सर्वाधिक बढ़ोतरी

वर्तमान में शेयर बाजार में बैंक का प्रदर्शन

शेयर बाजार में ICICI बैंक के वर्तमान प्रदर्शन की बात करें तो पिछले एक महीने में इसमें करीब 6 फीसदी की तेजी देखी गई है. बीते एक साल में इसकी कीमतों में 24.90 फीसदी इजाफ़ा हुआ है. वहीं पिछले 5 सालों में इसने अपने निवेशकों को 208.50 फीसदी का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है.

अभी और अच्छे रिटर्न का अनुमान

एनालिस्ट को इस बैंक के शेयरों में अभी 35 फीसदी की तेजी का अनुमान है. मॉर्गन स्टैनली के एनालिस्ट्स ने पूरे बैंकिंग सेक्टर की री रेटिंग करके 6 सितंबर को एक नोट जारी किया था. इसमें उन्होंने ICICI बैंक के शेयरों में ही सबसे अधिक तेजी का अनुमान जताया है. मार्गन स्टैनली ने ICICI बैंक का टारगेट प्राइस को वर्तमान बाजार भाव से करीब 35 प्रतिशत बढ़ा दिया है. जिससे इसकी कीमत 1,040 रुपये से बढ़कर अब 1,225 रुपये हो गई है.

Tags: ICICI bank, IPO, Market, NSE, Share market, Shares

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें