बिजनेस करने वालों के लिए बड़ी खबर! 21 अगस्त से बदल गया GST रजिस्ट्रेशन से जुड़ा ये नियम

बिजनेस करने वालों के लिए बड़ी खबर! 21 अगस्त से बदल गया GST रजिस्ट्रेशन से जुड़ा ये नियम
आधार ऑथेन्टिकेशन के साथ बिजनेस का तीन दिन में होगा जीएसटी रजिस्ट्रेशन

New GST registration: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने पिछले हफ्ते जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए आधार ऑथेंटिकेशन को अधिसूचित किया था, जो 21 अगस्त 2020 से लागू है. अधिसूचना के मुताबिक यदि व्यवसाय आधार संख्या नहीं देते हैं तो उनके भौतिक सत्यापन के बाद ही उन्हें जीएसटी पंजीकरण दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 8:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करते समय जो व्यवसाय आधार संख्या देंगे, उन्हें तीन कार्य दिवसों में इसकी मंजूरी मिल जाएगी. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने पिछले हफ्ते जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए आधार ऑथेंटिकेशन को अधिसूचित किया था, जो 21 अगस्त 2020 से लागू है. अधिसूचना के मुताबिक यदि व्यवसाय आधार संख्या नहीं देते हैं तो उनके भौतिक सत्यापन के बाद ही उन्हें जीएसटी पंजीकरण दिया जाएगा. वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 14 मार्च 2020 को आयोजित जीएसटी परिषद की 39वीं बैठक में नए करदाताओं के लिए आधार प्रमाणीकरण के आधार पर जीएसटी पंजीकरण देने को मंजूरी दी थी.

हालांकि, कोविड-19 महामारी (Covid 19 pandemic) के कारण लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते इसका कार्यान्वयन टाल दिया गया. सूत्रों ने बताया कि फिजिकल वेरिफिकेशन की स्थिति में 21 कार्य दिवस या उससे अधिक समय लग सकता है.

यह भी पढ़ें- Aadhaar में बिना किसी डॉक्यूमेंट अपडेट हो जाएंगी ये 5 चीजें, जानें यहां सबकुछ



आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से जीएसटी पंजीकरण की त्वरित स्वीकृति की सुविधा सभी भारतीय नागरिकों द्वारा प्राप्त की जा सकती है. यह टैक्स डिडक्टर, टैक्स कलेक्टर, ऑनलाइन इंफॉर्मेशन डेटाबेस एक्सेस और रिट्राइवल सर्विसेज (OIDARs), टैक्सपेयर्स के लिए विशिष्ट पहचान संख्या (UIN) और नॉन-रेसिडेंट्स टैक्सपेयर्स के लिए आवश्यक नहीं है. इस सुविधा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया जीएसटी पोर्टल के न्यूज और अपडेट सेक्शन पर जाएं.
दोनों मामलों में, संबंधित अधिकारी को एक निर्दिष्ट समय के भीतर कार्य करने की आवश्यकता है- आधार प्रमाणीकरण का चयन करने वाले लोगों के लिए 3 दिन और आधार प्रमाणीकरण से नहीं गुजरने वाले लोगों के लिए 21 दिन.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज