5 करोड़ किसानों की मुनाफा बढ़ाएगी मोदी सरकार! आधार की मदद से देगी ये सुविधा

5 करोड़ किसानों की मुनाफा बढ़ाएगी मोदी सरकार! आधार की मदद से देगी ये सुविधा
किसानों का आधार बेस्ड डेटाबेस तैयार कर रही है सरकार

केंद्र सरकार 9 राज्यों के करीब 5 करोड़ किसानों का आधार बेस्ड डेटाबेस तैयार कर रही है ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. साथ ही, किसानों को अपने खेत में बेहतर फसलों के जरिये उत्पादकता बढ़ाने के लिए सुझाव भी दिया जा सकेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार किसानों के योजनाओं के लिए आधार बेस्ड डेटाबेस (Aadhaar Based Database) बनाने की तैयारी में जुटी है. दरअसल, सरकार चाहती है कि किसानों से जुड़ी सभी योजनाओं का डीजिटलीकरण किया जाए ताकि प्रोक्योरमेंट संबंधी पैसे उनके खाते में सीधे ट्रांसफर किए जा सकें.

आधिकारियों के मुताबिक, इस डेटाबेस में यह भी जानकारी होगी किस लाभार्थी के पास कितनी ज़मीन है. इसमें देश के 9 राज्यों के 5 करोड़ किसानों की पूरी जानकारी होगी. कृषि विभाग के लिए बने नये डिजिटल डिजिवन (Digital Agriculture Division) के ज्वाइंट सेक्रेटरी विवेक अग्रवाल का कहना है कि 30 जून तक इस डेटाबेस को तैयार होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें: 1 जुलाई से बदल रहा है ये नियम! घर बैठे सिर्फ Aadhaar के जरिए शुरू होगी कंपनी



क्या है आधार बेस्ड डेटाबेस?



>> इस डेटाबेस में किसानों के खेतों का सैटलाइट इमेजिंग (Satellite Imaging of Farmland) होगी. इसी आधार पर किसानों को एडवाइजरी दी जाएगी कि वो उनके किस खेत में किस तरह की फसलों की बुवाई करनी चाहिए. इससे किसानों को सही फसल से लाभ मिल सकेगा.

>> पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कहना है कि इस डेटाबेस को फार्म टेक्नोलॉजी कंपनियों (Farm Technology Companies) के साथ भी साझा किया जा सकता है ताकि वो उत्पादकता बढ़ाने के लिए इनोवेटिव सॉल्युशंस दिये जाएं.

>> इस डेटाबेस के जरिये यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि किसानों को उनके खाते में डायरेक्ट बे​निफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिये पैसे ट्रांसफर किए जा सकें.

यह भी पढ़ें: 10 जुलाई तक सरकार लाने वाली है खास COVID Insurance Policy, 50000 रुपये से शुरू

9.85 करोड़ किसानों को मिला पीएम-किसान स्कीम का लाभ
आपको यह भी बता ​दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत 9.85 करोड़ लोगों को लाभ मिल चुका है. मोदी सरकार, 2000 रुपये की छठी किश्त 1 अगस्त से भेजना शुरू करेगी. इससे पहले सरकार ने किसानों के मोबाइल फोन पर एक महत्वपूर्ण संदेश भेजा है, जो किसानों के बड़े काम का है.

इसमें लिखा है, ‘प्रिय किसान, अब, आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं.’ आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इधर पानी के रेट पर बिक रहा गाय का दूध, उधर मिल्क पाउडर इंपोर्ट करने की अनुमति

1.3 करोड़ किसानों को अब तक नहीं मिला पैसा
देश में करीब 1.3 करोड़ किसानों (Farmers) को आवेदन के बाद भी पीएम किसान स्कीम का पैसा नहीं मिल सका है. क्योंकि या तो उनका आधार नहीं लगा है या फिर रेवेन्यू, आधार और बैंक अकाउंट (Bank Account) और फोन नंबर में मिस्टेक है. ऐसे लोग इस नंबर पर अपना स्टेटस जानकार गलती को सुधार सकते हैं. किसी अधिकारी की लापरवाही से वेरीफिकेशन नहीं हो रहा है तो भी बता सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading