बिजली बिल, वोटर कार्ड या पैन कार्ड नहीं होने पर भी आधार में अपडेट होगा पता, जानिए क्या है प्रोसेस

आधार कार्ड
आधार कार्ड

Address Change in Aadhaar Card : आधार कार्ड में पता बदलने के लिए किसी ऐसे पहचान पत्र की जरूरत होती है, जिसमें आपका नया पता हो. कई बार ऐसे डाक्युमेंट्स के नहीं होने की वजह से भी आधार कार्ड में पता अपडेट कराया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 7:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के समय में सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना बेहद जरूरी है. आधार कार्ड नहीं होने पर इनकम टैक्स से लेकर बैंक अकाउंट समेत कई अन्य काम पूरे नहीं हो पाते हैं. आधार कार्ड पर अपडेटेड जानकारी होना भी जरूरी है, ताकि किसी काम में बाधा न पड़े. केंद्र सरकार ने आधार अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र भी बनवाया है, ताकि आम लोग आसानी से अपना कार्ड अपडेट करा सकें. कई बार होता है किराये के मकान में रहने की वजह से आधार कार्ड में घर का पता बदलवाना पड़ता है. आधार में पता बदलवाने के लिए यूआईडीएआई कई तरह के डॉक्युमेंट्स की मांग करता है. लेकिन, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन डॉक्युमेंट्स के बिना भी आधार अपना पता बदलवाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

कई बार ऐसा होता है कि आधार में पता तो बदलवाना है, लेकिन जरूरी डॉक्युमेंट नहीं होने की वजह से यह काम नहीं होता है. आमतौर पर आधार में पता बदलने के लिए आवासीय, बिजली, रेंट अग्रीमेंट, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड जैसे पहचान पत्र की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आपके पास ये डॉक्युमेंट्स नहीं है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: किसे मिलेगा 'ब्याज पर ब्याज' माफी का लाभ? जानिए इसके बारे में सभी जरूरी जानकारी
 डॉक्युमेंट के बिना कैसे बदलेगा आधार में पता?
अगर आपके पास कोई भी उपरोक्त डॉक्युमेंट नहीं है तो अपने इलाके के सांसद, विधायक या फिर पार्षद से फोटोयुक्त पहचान प्रमाण पत्र पर मुहर लगवाने पर भी काम बन जाएगा. दरअसल, इन फोटोयुक्त पहचान प्रमाण पत्र पर इनके मुहर से इस बात की गारंटी मिलती है कि आप इसी पते पर रहते हैं. इसके बाद आपके आधार में घर का पता बदल जाएगा. गांव में अगर गांव का मुखिया, सरपंच आदि ऐसे ही प्रमाणित कर दें तो एड्रेस बदल जाएगा.





अब एटीएम कार्ड की तरह दिखेग आधार कार्ड
अब UIDAI ने आधार कार्ड पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड (PVC) पर रीप्रिंट कराने की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है. इसकी जानकारी UIDAI ने एक ट्वीट करके दी थी. PVC कार्ड पर आधार प्रिंट कराने के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी. आपको बता दें पीवीसी कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है. इसका अधिकार प्रयोग एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में किया जाता है.

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत! टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की डेडलाइन बढ़ी, जानें क्या है नई तारीख

इस तरह पता कर सकते हैं नजदीकी आधार केंद्र
यदि आप घर बैठे अपने नजदीक आधार केंद्र का पता लगाना चाहते हैं तो आपको https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx वेबसाइट पर जा सकते हैं. इस पोर्टल पर 'लोकेट ऐन इनरॉलमेंट सेंटर' पर जाकर अपने राज्य का नाम, पिन कोड या अपने लोकेलिटी, सिटी या डिस्ट्रिक्ट डालकर पता कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज