किसी भी कंप्यूटर से Aadhaar डाउनलोड करने वाले लोग हो जाएं अलर्ट! हो सकता है बड़ा नुकसान

किसी भी कंप्यूटर से Aadhaar डाउनलोड करने वाले लोग हो जाएं अलर्ट! हो सकता है बड़ा नुकसान
सांकेतिक तस्वीर

UIDAI ने एक ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है कि अगर आप किसी पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करते हैं तो क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

  • Share this:
अगर आप भी कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली अथॉरिटी यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ई-आधार डाउनलोड करने वालों को अलर्ट किया है. UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अगर आप किसी पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करते हैं तो आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए. आधार को सिर्फ UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट eaadhaar.uidiai.gov.in से ही डाउनलोड करें. (ये भी पढ़ें: सावधान! सरकारी बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट! ये SMS खाली कर देगा बैंक खाता)

जरूर करें ये काम- UIDAI ट्वीट के मुताबिक, अगर आप पब्लिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करते हैं तो ये काम जरूर करने चाहिए. पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोडेड आधार का प्रिंट निकालने के बाद उस कंप्यूटर में डाउनलोड हो चुकी आधार की कॉपी को डिलीट कर दें. (ये भी पढ़ें: कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है आपका AADHAAR कार्ड, मिनटों में ऐसे करें पता)





परमानेंट डिलीट करें फाइल- कंप्यूटर स्क्रिन या डाउनलोड से फाइल डिलीट करने के बाद फाइल रिसाइकिल बिन में चली जाती है. फाइल को किसी सिस्टम से परमानेंटली डिलीट करने के लिए उसे रिसाइकिल बिन में जाकर एक और बार डिलीट करना होता है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो रिसाइकिल बिन में गई फाइल को वापस फोल्डर में लाया जा सकता है. इसलिए डाउनलोडेड आधार फाइल को पब्लिक कंप्यूटर से पूरी तरह से डिलीट करें.
ये भी पढ़ें: चिकन खाना होगा महंगा, 1 जनवरी 2020 से लागू होगा नया नियम

मिनटों में डाउनलोड करें E-Aadhaar:

Step 1: सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in ओपन करें.

Step 2: इसके बाद ‘Download Aadhaar’ ऑप्शन पर क्लिक करें या फिर https://eaadhaar.uidai.gov.in/ लिंक खोलें.

Step 3: अब इसमें टॉप में दिए गए ‘Enter your personal details’ सेक्शन के नीचे ‘Aadhaar’ ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

Step 4: इसमें ‘Regular Aadhaar’ सिलेक्ट करें. अब इसमें आधार नंबर, पूरा नाम और पिन कोड जैसी जानकारी दें. अगर आपके पास m-Aadhaar है, तो आप TOTP या OTP भी जेनरेट कर सकते हैं.

Step 5: अब ‘Request OTP’ पर क्लिक करें.

Step 6: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6-digit OTP आएगा, इसे इंटर करें. सर्वे पूरा होने के बाद ‘Download Aadhaar’ पर क्लिक कर E-Aadhaar को डाउनलोड करें.

ये भी पढ़ें: जून महीने में घूम आएं भूटान, IRCTC दे रहा है खास ऑफर

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! जल्द घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है वजह

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading