घर बैठे बस एक काॅल से चेक करें आधार कार्ड का स्टेटस, बेहद आसान है प्रोसेस

आधार कार्ड

आधार कार्ड

आज के समय में आधार कार्ड (Adhaar Card) एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है.चाहे कोई सरकारी काम हो या प्राइवेट काम, हर जगह पहचान और अड्रेस के लिए आधार कार्ड दिखाना जैसे जरूरी हो गया है. आजकल बैंक का काम हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, आधार कार्ड जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 2:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के समय में आधार कार्ड (Adhaar Card) एक बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट (Important document) हो गया है.चाहे कोई सरकारी काम हो या प्राइवेट काम, हर जगह पहचान और अड्रेस के लिए आधार कार्ड दिखाना जैसे जरूरी हो गया है. आजकल बैंक का काम हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, आधार लगाना जरूरी है, नहीं तो आपको मुश्किलें हो सकती हैं. ऐसे में आप आपने आधार कार्ड बनवाया है या आपने आधार बनाने के लिए आवेदन किया है और अब तक आपको आधार नंबर नहीं मिला है? तो घर बैठे आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है प्रोसेस?

टोल फ्री नंबर से चेक करें आधार स्टेटस-

UIDAI की ओर से एक टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराया गया है.यह नंबर 1947 है. इसके जरिए आधार कार्ड के एनरोलमेंट का स्टेटस चेक किया जा सकता है. हालांकि, अगर एनरोलमेंट आईडी नंबर 90 दिनों से ज्यादा पुराना हो गया है और आधार कार्ड डिलीवर नहीं किया गया है तो इस टोल फ्री नंबर पर आप कॉल कर सकते हैं. साथ ही help@uidai.gov.in पर मेल भी किया जा सकता है.

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से इसे जांचा जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि आधार को अब पैन, बैंक खाता, जीवन बीमा पॉलिसी, मोबाइल सिम, सोशल सिक्योरिटी स्कीम आदि से लिंक करवाना आवश्यक है.
ये भी पढ़ें- हवाई यात्रियों को बड़ी राहत! अब टिकट कैंसिल कराने पर नहीं देना होगा कोई चार्ज, AirAsia ने दी ये सुविधा

 जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस-

-- सबसे पहले आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.



--अगले स्टेप में आधार एनरोलमेंट टैब के नीचे दिये गये विकल्पों में से चेक आधार स्टेटस पर क्लिक कर दें.

--जो आपके सामने नया पेज खुलेगा वहां पर अपना एनरोलमेंट आईडी नंबर, तारीख, और टाइम स्टांप डालें.

--इसके बाद दिये गये सिक्योरिटी कोड (कैप्चा) को भर दें.

-- अंतिम स्टेप के बाद आपको आधार कार्ड का स्टेटस स्क्रीन पर दिखा दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज