आधार कार्ड में कब-कब हुआ बदलाव जानना हुआ आसान, अपनाएं ये तरीका

आधार कार्ड में कब-कब हुआ बदलाव जानना हुआ आसान, अपनाएं ये तरीका
आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन पता करना हुआ आसान

यूआईडीएआई (UIDAI) ने ट्विटर पर ट्वीट कर आधार को अपडेट करने और अपडेट हिस्ट्री की जांच करने के तरीके बताए हैं. UIDAI ने एक ट्यूटोरियल वीडियो के जरिये सारी जानकारी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 10, 2020, 8:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) की अपडेटेड हिस्ट्री जानना आसान हो गया है. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेनटीकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की वेबसाइट पर जाकर आप सभी डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक अपडेट की सिलसिलेवार हिस्ट्री जान सकते हैं. यूआईडीएआई (UIDAI) ने ट्विटर पर ट्वीट कर आधार को अपडेट करने और अपडेट हिस्ट्री की जांच करने के तरीके बताए हैं. UIDAI ने एक ट्यूटोरियल वीडियो के जरिये सारी जानकारी दी है.

कैसे देखें 6 महीने की हिस्ट्री
आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा और अपने आधार डिस्क्रिप्शन में आपने किए गए सभी अपडेट का सिलसिलेवार हिस्ट्री चेक करने के लिए 'आधार अपडेट हिस्ट्री' लिंक पर क्लिक करना होगा. इनमें डेमोग्राफिक नाम, पता, लिंग, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक शामिल है. यूजर्स को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालते ही यूजर अपनी हिस्ट्री को देख सकेगा.





आधार में आप अपना पता बदलते हैं, या आपने आधार कार्ड बचपन में बनाया था और बड़े होने पर इसकी फोटो बदलना चाहते हैं तो आसानी से ऑनलाइन माध्यम से बदलकर इसका अपडेट ले सकते हैं.

कहां आ सकती है काम
यह फीचर उन मामलों में बेहद कारगर हैं, जहां लोगों को पिछले 2 या 3 साल के अंदर उल्लिखित डिटेल्स में हुए बदलावों की जानकारी देनी होती है. खासकर एड्रेस मे हुए बदलाव को लेकर. इस फीचर की मदद से आधार कार्ड धारक नौकरी, स्कूल एडमिशन, या फिर दूसरी चीजों के लिए अपनी अपडेट हिस्ट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. Aadhaar Update History को डाउनलोड भी किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading