कोरोना संकट में Aadhaar कार्ड धारकों के लिए बहुत काम का है ये नंबर, UIDAI ने दी इसकी पूरी जानकारी

कोरोना संकट में Aadhaar कार्ड धारकों के लिए बहुत काम का है ये नंबर, UIDAI ने दी इसकी पूरी जानकारी
कॉमन सर्विस सेंटर पर भी अपडेट हो जाएगा आधार

आधार (Aadhaar Card) आजकल बहुत सी सुविधाओं के लिए जरूरी हो चुका है. देश में कई सरकारी स्कीम की सुविधा प्राप्त करने और इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने के लिए आपके पास आधार होना जरूरी है. इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी एक जरूरी जानकारी दे रहे है.

  • Share this:
नई दिल्ली. आप अपने आधार नंबर  (Aadhaar Card) की मदद से कोई काम करना चाहेंगे तो उसके वेरिफिकेशन के लिए एक OTP (One Time Password) आएगा. यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आता है. वास्तव में UIDAI की वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए. अगर आप mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि UIDAI ने आधार के ओटीपी से जुड़ी कई जरूरी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है.

UIDAI ने कहा है कि ओटीपी के जरिए आप घर बैठे अपने आधार से जुड़े सभी जरूरी काम निपटा सकते है. लेकिन ध्यान रहें कि ओटीपी को किसी के साथ शेयर नहीं करना है. इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.

आप अपने आधार नंबर की मदद से कोई काम करना चाहेंगे तो उसके वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आएगा. यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आता है. वास्तव में UIDAI की वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए. अगर आप mAadhaar ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना अनिवार्य है.





सिर्फ एक OTP से बदलें Aadhaar में मोबाइल नंबर, बहुत आसान है प्रोसेस
क्या आपके आधार में अभी तक पुराना मोबाइल नंबर डला हुआ है. अगर ऐसा है तो अब आप बहुत ही आसानी से अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं. आजकल सभी कामों के लिए आधार का इस्तेमाल होता है.

ऐसे में अपको आधार में सही मोबाइल नंबर अपडेट करना सबसे जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि आप सिर्फ एक ओटीपी की मदद से कैसे अपने मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं.

यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) ने एक नया अपडेट जारी किया है. इसके तहत अगर आप अपने आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर को बदलना चाहतें हैं तो अब यह आसानी से ही हो जाएगा.

आप अपने फोन पर एक ओटीपी के माध्यम से फॉर्म जनरेट कर सकते हैं. इसके बाद आपको आधार केंद्र जाना होगा.

अपडेट फॉर्म जनरेट करने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://ask.uidai.gov.in/ पर जाना होगा.इसके बाद अगले सामने खुले पेज पर अपना फोन नंबर व कैप्चा भरकर आगे बढ़ जाएं.

इसके बाद सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक कर अपने फोन नंबर पर ओटीपी के लिए प्रोसीड करें. आपके फोन पर आए ओटीपी को दाईं तरफ दिए गए बॉक्स में भरक सबमिट कर दें.

आपके सामने खुले नए पेज पर आधार सर्विस लिखा होगा. यहां अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा. यहां आपको नाम, आधार कार्ड, पता इन सबके ऑप्शन दिख रहे होंगे.

यहां आपको जो भी बदलना है माना मोबाइल नंबर बंदलना है, या फिर फोन नंबर को आधार से लिंक करना है तो आप यहां डिटेल भरकर what do you want to update पर क्लिक करें इसके बाद आप मोबाइल नंबर सेलेक्ट कर सबमिट कर दें.

अब अगले पेज पर आपसे कैप्चा की मांग की जाएगी. यहां अपने फोन नंबर पर ओटीपी भेजकर इस प्रक्रिया को पूरा करें साथ ही अपने मोबाइल नबंर पर आए ओटीपी को वेरिफाई कर दें. फिर सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें.

सबमिट करने से पहले एक नोटिफिकेशन आपके पास आएगा. इसमें आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियों को दोबारा चेक कर लें. इसके बाद सबमिट कर दें.

फिर इसके बाद आप अपना अपाइंमेंट बुक करा लें. ‘Book Appointment’ पर क्लिक कर आप ऐसा कर सकते हैं. अब आपको अगले स्टेप में आधार केंद्र जाना होगा. यहां आपसे फीस के रूप में 25 रुपये लिए जाएंगे. इसके बाद आपका नंबर अपडेट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें :-कोरोनावायरस के चक्कर में आधा हो गया ATM का यूज, अप्रैल में कम लोगों ने निकाले पैसे

आपको बता दें कि अब आपको आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. अगले महीने जून के पहले हफ्ते से सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर आधार को अपडेशन करने का काम शुरू होने जा रहा है. कोरोना के चलते हुए लॉकडॉउन की वजह से नया आधार कार्ड बनाने और उसमें किसी तरह की खामी को अपडेशन करने का काम पूरी तरह से रुक गया था. जो सुविधा अब दोबारा जून से शुरू होने जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading