Home /News /business /

नया फरमान- कोरोना जांच किट खरीदने के लिए दिखाना होगा आधार कार्ड

नया फरमान- कोरोना जांच किट खरीदने के लिए दिखाना होगा आधार कार्ड

मुंबई में कोविड टेस्ट किट खरीदने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

मुंबई में कोविड टेस्ट किट खरीदने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Mumbai Mayor Kishori Pednekar) ने कहा कि कोविड सेल्फ टेस्ट किट खरीदने वाले लोगों को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए अपने आधार कार्ड केमिस्टों को उपलब्ध कराना होगा.

Coronavirus Cases in India: कोविड और कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron cases) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. दिल्ली हो या मुंबई या फिर देश का कोई और भी शहर कोरोना के नए मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है. हालांकि सरकार का कहना है कि जब तक कोई गंभीर बीमारी ना हो, कोविड जांच की आवश्यकता नहीं है. देश में कल 16,65,404 कोविड जांच की गईं. अब तक 1 अरब, 56 करोड़, 76 लाख, 15 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है.

कोविड की जांच के लिए नई-नई किट ईजाद की जा रही हैं. अब आप घर बैठे ही खुद से कोरोना की जांच कर सकते हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग (Covid Test Kit) के लिए कोविसेल्फ (COVISELF) नामक किट को मंजूरी दे दी है. इस किट के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर ही कोविड टेस्ट कर सकते हैं. ICMR ने जांच के लिए भी एडवाइजरी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है.

self.jpg

रिकॉर्ड के लिए नया नियम
कोविड जांच किट की बढ़ती मांग को देखते हुए तथा कोविड मामलों का सही आंकड़ा पता लगाने के लिए मुंबई प्रशासन से नया फरमान जारी किया है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Mumbai Mayor Kishori Pednekar) ने घोषणा की कि कोविड टेस्ट किट (Covid 19 self testing kit) खरीदने वाले लोगों को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए केमिस्टों को अपना आधार कार्ड देना होगा. उसने कहा कि घर पर जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों को दी जानी चाहिए और जानकारी को ऑनलाइन भी अपडेट किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाने के झांसे में ना आएं, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

मुंबई के मेयर ने कहा, “हमने तय किया है कि सेल्फ टेस्ट किट खरीदने वाले हर व्यक्ति को रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए केमिस्ट को अपना आधार कार्ड उपलब्ध कराना होगा.”

उन्होंने बताया कि शुक्रवार तक कुल 1,6,897 लाख लोगों ने घर पर कोविड जांच की, जिनमें से 3,549 लोगों ने घर में सकारात्मक परीक्षण किया.

महाराष्ट्र में कोरोना मामले
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र (Maharashtra) में शनिवार को कोरोनावायरस संक्रमण (coronavirus infections) के नए 42,462 मामले दर्ज किए गए, जो शुक्रवार की तुलना में 749 कम हैं. शनिवार को कोरोना के चलते 23 लोगों की मौत हुई.

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के कुल मामले बढ़कर 71,70,483 हो गए हैं, और मरने वालों की संख्या 1,41,779 हो गई है. राज्य में कल ओमिक्रॉन के 125 नए मामले सामने आए, जिससे ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,730 हो गई.

Tags: Aadhaar Card, Corona cases in india, Maharahstra, Mumbai

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर