लाइव टीवी

आधार कार्ड पर खराब फोटो से न हों मायूस, अपडेट करने का ये है आसान तरीका

News18Hindi
Updated: September 16, 2019, 11:11 PM IST
आधार कार्ड  पर खराब फोटो से न हों मायूस, अपडेट करने का ये है आसान तरीका
UIDAI ने एक ट्वीट में कहा है कि आधार पर फोटो, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रि​क समेत व्यक्तिगत जानकारियों के लिए किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. इसे आधार सेवा केंद्र से अपडेट कराया जा सकता है.

UIDAI ने एक ट्वीट में कहा है कि आधार पर फोटो, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रि​क समेत व्यक्तिगत जानकारियों के लिए किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. इसे आधार सेवा केंद्र से अपडेट कराया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 16, 2019, 11:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब आप आसानी से आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपना लेटेस्ट फोटो अपडेट (Photo Update) कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी तरह के कोई डॉक्युमेंट सबमिट करने की कोई जरूरत नहीं होगी. केवल यही नहीं, आप अपना बायोमेट्रिक, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भी आसानी से अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आपको केवल अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा.

किसी भी डॉक्यूमेंट् की जरूरत नहीं

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक नोटिस जारी कर जानकारी दी है. इसमें कहा गया है कि आधार कोर्ड होल्डर्स की व्यक्तिगत जानकारी अपडेट करने के लिए आपको किसी भी तरह का डॉक्युमेंट सबमिट करने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: Zomato पर भारी पड़ रहा #Logout कैंपेन, 5 हजार डिलिवरी पार्टनर्स ने छोड़ा साथ



जो आधारकार्ड यूजर्स अपनी फोटो, बायोमेट्रिक, मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी बदलना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए केवल अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र (Aadhar Seve Kendra) जाना होगा. आप UIDAI की आधिकारिक साइट पर जाकर आधार सेवा केंद्र के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं.

आधार सेवा केंद्र पर हो जाएंगे ये काम
Loading...

इसके पहले एक ट्वीट में यूआईडीएआई ने बताया था कि अपने आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि बदलने के लिए किन डॉक्यमेंट्स को सबमिट करना होगा. यूआईडीएआई के आधार सेवा केंद्र अलग—अलग जगहों पर उपलब्ध हैं. यहां पर आप आधार एनरोलमेंट, नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई—मेल आईडी, जन्मतिथि, जेंडर, और बायोमेट्रिक डेटा अपडेट करा सकते हैं.

ये भी पढ़े: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में मिलेगा 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा, साथ में मिलेंगी ये खास सुविधाएं

आधार अपडेट से पहले इस बात का रखें ख्याल

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आधार सेवा केंद्र पर आप जन्मतिथि एक बार, नाम दो बार और जेंडर एक बार ही अपडेट कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 16, 2019, 11:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...