इस वजह से 18 करोड़ लोगों का Pan Card हो सकता है बेकार, तुरंत करना होगा ये काम

आधार को पैन से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़े बताते हैं कि देश के करीब 18 करोड़ पैन कार्ड आधार से लिंक्ड (Aadhaar Card Pan Card Link Latest News) नहीं हैं. आंकड़ों के मुताबिक बायोमैट्रिक पहचानपत्र आधार से अबतक 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या (पैन) जोड़े जा चुके हैं.

  • Share this:
     नई दिल्ली. सरकार (Government of India) ने बुधवार को कहा कि बायोमेट्रिक पहचानपत्र आधार (Aadhaar Card) से अबतक 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या (PAN Card) जोड़े जा चुके हैं. माई गॉव इंडिया ने ट्विटर पर लिखा है, आधार से 32.71 करोड़ से अधिक पैन जोड़े जा चुके हैं. सरकार पहले ही आधार को पैन से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है. ट्वीट के अनुसार 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन अलॉट किये गये हैं.

    अगर नहीं किया लिंक तो हो जाएगा इनएक्टिव -आयकर विभाग के अनुसार अगर पैन को निर्धारित अवधि में आधार से नहीं जोड़ा जाता है, वह निष्क्रिय हो जाएगा. एक अलग ट्वीट में माई गॉव इंडिया ने आयकर रिटर्न भरने वालों के आय वितरण के बारे में ग्राफ के जरिये जानकारी दी है. इसके अनुसार आयकर रिटर्न भरने वाली 57 प्रतिशत इकाइयां ऐसी हैं, जिनकी आय 2.5 लाख रुपये से कम है. आंकड़े के अनुसार 18 प्रतिशत वे लोग भरते हैं जिनकी आय 2.5 से 5 लाख रुपये, 17 प्रतिशत की आय 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये और सात प्रतिशत की आय 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये है. आयकर रिटर्न भरने वालों में केवल एक प्रतिशत अपनी आय 50 लाख रुपये से अधिक दिखाते हैं.

    18 करोड़ लोगों के बचे हैं 7 महीने की मोहलत है-केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़े बताते हैं कि देश के करीब 18 करोड़ पैन कार्ड आधार से लिंक्ड नहीं हैं. आंकड़ों के मुताबिक बायोमैट्रिक पहचानपत्र आधार से अबतक 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या (पैन) जोड़े जा चुके हैं. वहीं, 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन आवंटित किये गये हैं. मतलब ये कि अब भी 18 करोड़ के करीब पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हैं. अगर आप भी इस सूची में शामिल हैं तो आपके लिए सिर्फ 7 महीने की मोहलत है.

    How to link PAN with Aadhaar What will happen PAN not linked with Aadhaar by 30 September
    कैसे करें PAN को आधार के साथ लिंक-  आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर विजिट करना होगा. यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें. एक नया विंडो खुल जाएगा. इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें. इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.