Aadhaar में अपडेट कराना है नाम, एड्रेस और DoB, जानें कौन-से डॉक्युमेंट आएंगे काम

Aadhaar में अपडेट करें नाम, एड्रेस और DoB

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी सूचना दी है. अगर आप अपने आधार कार्ड में घर का पता या जन्म तिथि को अपडेट कराना चाहते हैं, तो ये आपके लिए जरूरी खबर है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी सूचना दी है. अगर आप अपने आधार कार्ड में घर का पता या जन्म तिथि को अपडेट कराना चाहते हैं, तो ये आपके लिए जरूरी खबर है. UIDAI के मुताबिक, आप अपने आधार में नाम, पता और जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए आप जिस भी डॉक्युमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं वह आपके नाम पर होना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि आपको कौन-कौन से डॉक्युमेंट की जरूरत होगी-

    UIDAI ने किया ट्वीट
    आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने अपने ट्वीट में इसके बारे में जानकारी दी है. ट्वीट में लिखा है कि यदि आप आधार में अपना नाम, पता या जन्मतिथि अपडेट करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किया गया डॉक्युमेंट आपके नाम पर हो और वैलिड हों.

    यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला! अब आपका वोटर कार्ड भी होगा डिजिटल, आधार कार्ड की तरह कर सकेंगे डाउनलोड

    स्वीकार होता हैं ये डॉक्युमेंट
    UIDAI के मुताबिक, वह आधार में Proof Of Identity के लिए 32 डॉक्युमेंट स्वीकार करती है. Proof Of relationship के लिए 14 डॉक्युमेंट, DOB के लिए 15 और Proof of Address (PoA) के लिए 45 डॉक्युमेंट स्वीकार करती हैं. आइए चेक करें इन डॉक्युमेंट की लिस्ट

    Proof Of Identity (PoI)
    >> पासपोर्ट
    >> पैन कार्ड
    >> राशन कार्ड
    >> वोटर आईडी
    >> ड्राइविंग लाइसेंस

    Proof of Address (PoA)
    >> पासपोर्ट
    >> बैंक स्टेटमेंट
    >> पासबुक
    >> राशन कार्ड
    >> पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट
    >> वोटर आईडी
    >> ड्राइविंग लाइसेंस
    >> बिजली बिल
    >> पानी बिल

    DOB Documnets
    >> बर्थ सर्टिफिकेट
    >> पासपोर्ट
    >> पैन कार्ड
    >> मार्क शीट्स
    >> SSLC बुक/सर्टिफिकेट
    >> मान्य दस्तावेज नहीं होने पर ये आएगा काम

    यह भी पढ़ें: 12 दिसंबर से बदल जाएगा Post Office का ये नियम, कल ही निपटा लें ये काम नहीं तो देना पड़ेगा एक्सट्रा चार्ज

    UIDAI के मुताबिक जिन लोगों के पास खुद के नाम पर कोई मान्य दस्तावेज नहीं है, वे UIDAI द्वारा अप्रूव स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट का इस्तेमाल आधार इनरॉलमेंट/नाम, पता, जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए कर सकते हैं. सर्टिफिकेट ग्रुप A या B के गजटेड अधिकारी/ग्राम पंचायत प्रमुख या मुखिया/एमपी/एमएलए/एमएलसी/म्युनिस्पिल काउंसिलर/तहसीलदार/किसी मान्यता प्राप्त शै​क्षणिक संस्थान के प्रमुख या सुप्रिंटेंडेंट या वॉर्डन या मैट्रन/मान्यता प्राप्त शेल्टर होम या अनाथालय के इंस्टीट्यूशन के प्रमुख द्वारा जारी होना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.