• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Aadhaar Card बनवाने के बदल गए नियम, सिर्फ एक स्लिप देकर हो जाएगा काम, UIDAI ने दी जानकारी

Aadhaar Card बनवाने के बदल गए नियम, सिर्फ एक स्लिप देकर हो जाएगा काम, UIDAI ने दी जानकारी

आधार कार्ड (Aadhar Card New Rule)

आधार कार्ड (Aadhar Card New Rule)

UIDAI ने कहा कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप और माता-पिता में से किसी एक के आधार से बच्चे के बाल आधार (Baal Aadhaar Card New Rule) के लिए आवेदन किया जा सकेगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhar Card New Rule) बनवाने वालों के लिए बड़ी खबर है. UIDAI ने बच्चों का आधार बनवाने की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. अगर आप भी अपने बच्चे का आधार बनवाने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. UIDAI ने कहा कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज की स्लिप और माता-पिता में से किसी एक के आधार से बच्चे के बाल आधार (Baal Aadhaar Card New Rule) के लिए आवेदन किया जा सकेगा. UIDAI ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी थी.

    आपको बता दें नवजात बच्चों का आधार बनवाने के लिए माता-पिता को काफी राहत मिल जाएगा. पहले नवजात बच्चे के आधार के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का इंतजार करना होता था, लेकिन अब ये काम अस्‍पताल के डिस्‍चार्ज स्लिप से ही हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें: 1 अगस्त से Post Office बैंक के इन नियमों में होगा बदलाव, ग्राहकों को खर्च करना होगा एक्सट्रा पैसा

    UIDAI ने किया ट्वीट
    UIDAI ने एक ट्वीट में कहा कि अब बाल आधार बनाने के लिए माता-प‍िता के आधार के साथ बच्‍चे के बर्थ सर्टिफिकेट या अस्‍पताल से डिसचार्ज स्लिप से ही काम हो जाएगा.

    नहीं होगी बायोमैट्रिक की जरूरत
    बता दें बाल आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाता है. यह नीले रंग का आधार कार्ड होता है. नए नियमों के तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डिटेल की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं, बच्चे की उम्र पांच साल की होने पर अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता होगी.

    5 साल से कम उम्र के बच्‍चों को आधार एनरोलमेंट के समय फिंगरप्रिंट और आंख की पुतली को स्‍कैन नहीं किया जाएगा. केवल उनके फोटोग्राफ से ही आधार बन जाएगा.

    ऑफलाइन किस तरह करें बाल आधार के लिए अप्लाई-
    आपको अपने निकटतम आधार केंद्र में अपने और बच्चे के दस्तावेज लेकर जाने होंगे. यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का आधार नंबर और अन्य जानकारियां देनी होंगी. अब आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या फिर अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा.

    यह भी पढ़ें: PM Kisan: इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपये, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम

    90 दिन में मिल जाएगा आधार
    बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं और बच्चे की फोटो दें. एसएमएस से आपको कंफर्मेशन आने के बाद 60 से 90 दिनों के भीतर आपको बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जाएगा. बता दें कि बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज