Aadhaar रखने वालों के लिए बड़ी खबर, UIDAI ने बंद कर दी ये सर्विस, जानें क्यों?

आधार रिप्रिंट सर्विस

आधार रिप्रिंट सर्विस

UIDAI की ओर से यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं लेकिन हाल ही में UIDAI ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है यानी अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट नहीं करा सकेंगें.

  • Share this:

नई दिल्ली: अगर आपके पास भी आधार कार्ड (Aadhaar card) है और आप उसमें कुछ अपडेट कराना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है... UIDAI की ओर से यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. आधार में जन्मतिथि, नाम अपडेट कराने से लेकर नया आधार बनवाने तक के लिए आपको ऑनलाइन सुविधा दी जाती है, लेकिन हाल ही में UIDAI ने आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है यानी अब ऑनलाइन आधार को रिप्रिंट नहीं करा सकेंगें.

UIDAI ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. आधार हेल्प सेंटर ने एक कस्टमर की इंक्वॉयरी पर बताया कि आधार रिप्रिंट कराने की सर्विस को बंद कर दिया गया है. भावेश पटेल ने अपने ट्वीट में आधार को टैग करके लिखा कि uidai की वेबसाइट पर Aadhaar reprint सर्विस विजिबल नहीं है.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrencies: इन टॉप क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाकर कुछ ही समय में बनें मालामाल, जानें एक्सपर्ट ने क्या दी सलाह?

UIDAI ने ट्वीट का दिया रिप्लाई
इस ट्वीट के रिप्लाई में UIDAI ने लिखा कि प्रिय निवासी, ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस को बंद कर दिया गया है. आप इसके बजाय आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. आप अपने ई-आधार का प्रिंट भी ले सकते हैं यदि आप इसे एक लचीले कागज प्रारूप में रखना चाहते हैं.


कैसे बनवा सकते हैं पीवीसी आधार कार्ड?



इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसके बाद 'My Aadhaar' सेक्शन में जाकर 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी (EID) डालना होगा. इसके बाद आपके सामने सिक्योरिटी कोड या कैप्चा आएगा जिसे आपको भरना होगा. जिसे भरते ही ​Send OTP का ऑप्शन एक्टिव हो जाएगा. वहां आपको क्लिक करना है, और ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त होगा, जहां से उसे देखकर ओटीपी वाले सेक्शन में भरना होगा. इसके बाद आप ऑनलाइन फार्म को सममिट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Earn money: अगर आपके पास है 1 रुपये का ये सिक्का, तो मिलेंगे पूरे 1 लाख रुपये

इस पूरी प्रोसेस के बाद आपके सामने स्क्रीन पर पीवीसी आधार कार्ड का प्रीव्यू होगा साथ ही इसमें नीचे पेमेंट का ऑप्शन भी दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करने से आप पेमेंट मोड़ में चले जाएगे. जिसके जरिए आपको 50 रुपये फीस जमा करनी होगी. इसके बाद आपकी आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर प्रोसेस पूरा हो जाएगा. पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद यूआईडीएआई 5 दिन के अंदर आधार प्रिंट करके भारतीय डाक को सुपुर्द कर देगा. इसके बाद डाक विभाग स्पीड पोस्ट के जरिए उसे आपके घर तक पहुंचा देगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज