लाइव टीवी

बड़ा कारनामा! देश के 125 करोड़ लोगों को मिली आधार की पहचान!

News18Hindi
Updated: December 27, 2019, 7:31 PM IST
बड़ा कारनामा! देश के 125 करोड़ लोगों को मिली आधार की पहचान!
आधार कार्ड

साल 2010 में केंद्र सरकार ने यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के जरिए आधार (Aadhaar) को लागू किया. इसी के साथ आधार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अब तक कुल 125 करोड़ लोगों ने आधार के तहत पंजीकृ​त किए जा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2019, 7:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. करीब एक दशक पहले यानी साल 2010 में केंद्र सरकार ने यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के जरिए आधार (Aadhaar) को लागू किया. इसी के साथ आधार ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अब तक कुल 125 करोड़ लोगों ने आधार के तहत पंजीकृ​त किए जा चुके हैं. आधार को लेकर सरकार की यह सफलता एक ऐसे समय पर आई जब बीते कुछ समय से लगातार कई सरकारी योजनाओं और डॉक्युमेंट्स के लिए सरकार ने आधार को अनिवार्य ​कर दिया है.

अब तक 37 हजार करोड़ बार अपडेट किया जा चुका है आधार-सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 'यह इस बात का सबूत है कि शुरुआत के बाद से अब तक आधार संबंधी अथॉन्टिकेशन सेवाओं को करीब 37 हजार करोड़ बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

वर्तमान में, UIDAI के पास हर रोज करीब 3 करोड़ अथॉन्टिकेशन रिक्वेस्ट आता है.' इस जानकारी में कहा गया है कि लोग इस बात पर विशेष ध्यान दे रहे हैं कि उनक आधार अपडेट रहे.

शुक्रवार तक, UIDAI ने करीब 331 करोड़ आधार में बायोमेट्रिक और डेमो​ग्राफिक अपडेट को पूरा कर लिया है. हर दिन UIDAI के पास करीब 3 से 4 लाख अपडेट के रिक्वेस्ट आते हैं.

ये भी पढ़ें: गुम हो गया है पैन कार्ड तो न हों परेशान, आसानी से ऐसे मिलेगी डुप्लीकेट कॉपी



ये भी पढ़ें: नए साल में बदल जाएगा PF का ये नियम, लाखों लोगों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 27, 2019, 5:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर