लाइव टीवी

बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए अब जरूरी हैं Aadhaar, जानें ऐसे 5 सवालों के जवाब

News18Hindi
Updated: July 2, 2018, 11:39 PM IST

50,000 रुपये या उससे अधिक की सभी ट्रांजैक्‍शन (लेन-देन) में आधार की आवश्‍यकता होती है. आइए जानें ऐसे ही 5 सवालों के जवाब...

  • Share this:
बैंक खाते को आधार (Aadhaar) के साथ जोड़ना अब अनिवार्य कर दिया गया है. लेकिन आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि 50,000 रुपये या उससे अधिक के सभी ट्रांजैक्‍शन (लेन-देन) में आधार की आवश्‍यकता होती है. कुछ इसी तरह के सवाल अक्सर आधार की वेबसाइट UIDAI पर पूछे जाते हैं. आइए जानते हैं कौन से 5 सवाल अक्सर लोग पूछते हैं.

आधार को लेकर हमेशा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब


(1) सवाल-  क्या बैंक अकाउंट से 50,000 रुपये या उससे अधिक निकालने के लिए आधार जमा कराने की आवश्यकता है?

जवाब- 1 जून, 2017 को वित्त मंत्रालय द्वारा जारी राजपत्र अधिसूचना के अनुसार, 50,000 रु. या उससे अधिक के सभी ट्रांजैक्‍शन में आधार की आवश्‍यकता होगी.(ये भी पढ़ें-चेहरा पहचानकर काम करेगा आपका Aadhaar कार्ड, ये होंगे इसके फायदे)

(2) सवाल- मैं अपना आधार त्यागना चाहता हूं. कैसे और क्या किया जाना चाहिए?

जवाब-वर्तमान में आधार त्यागने की कोई नीति नहीं है. तथापि आधार धारक आवश्यकतानुसार अपना बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन सुरक्षित कर सकता है यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट “resident.uidai.gov.in” पर “लॉक /अनलॉक बायोमेट्रिक्स” फंक्शनेलिटी के उपयोग से बायोमेट्रिक्स को लॉक अथवा अनलॉक करने पर.

(3) सवाल-  क्या भारत में पैन (PAN) के लिए आवेदन करने अथवा टैक्स रिटर्न के लिए फाइल करने के लिए आधार नामांकन कराना अनिवार्य है? यदि हां, तो एनआरआई के लिए क्या प्रक्रिया है?जवाब- आयकर अधिनियम,1961 के अनुच्छेद 139 एए ,जो कि फाईनेंस एक्ट, 2017 द्वारा पुनःस्थापित किया गया है, के अंतर्गत आयकर दाखिल करने और परमानेंट अकाउंट नंबर के आवंटन के लिए आवेदन करते समय आधार /आधार आवेदन पत्र की नामांकन आईडी का हवाला देना अनिवार्य हो गया है जो कि 1 जुलाई 2017 से लागू है. यह स्पष्ट किया जाता है कि आधार अथवा नामांकन आईडी का हवाला देने की अनिवार्यता केवल उसी व्यक्ति पर लागू होती है जो आधार संख्या पाने का पात्र है. (ये भी पढ़ें-आधार कार्ड खो जाए तो करें ये काम, इस तरह आसानी से बन जाएगा यह)

(4) क्या NRI भी आधार प्राप्त कर सकते हैं?
जवाब- आधार (वित्तीय एवं अन्य सब्सिडी,लाभ और सेवाओं के लक्षित वितरण) अधिनियम, 2016 के अनुसार केवल भारत का निवासी व्यक्ति ही आधार प्राप्त कर सकता है , जिसने भारत में 12 महीनों में एक अवधि अथवा समयावधियों, जिनका योग एक सौ बयासी दिन या अधिक हो तक नामांकन की तिथि से पहले तात्कालिक निवास किया है.

(5) सवाल- NRI/OCI कार्ड धारक है और उसका बैंक खाता भारत में है जबकि उसके पास आधार नहीं है. उसके बैंक खाते का क्या होगा?

जवाब-NRI को सलाह दी जाती है की वह अपने बैंक को यहाँ का निवासी न होने की जानकारी प्रमाण के साथ दे. खाते के चालू अवस्था में न होने पर केवल संबंधित बैंक ही उत्‍तर दे सकेंगे.

नोट: ये सभी सवाल आधार की वेबसाइट UIDAI की एफएक्यू से लिए गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2018, 6:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर