लाइव टीवी

ओपन स्‍कूल एग्‍जाम के लिए 'आधार' जरूरी, फिंगर प्रिंट के बाद होगी एंट्री

News18Hindi
Updated: August 23, 2017, 11:01 AM IST
ओपन स्‍कूल एग्‍जाम के लिए 'आधार' जरूरी, फिंगर प्रिंट के बाद होगी एंट्री
mAadhaar ऐप यूजर्स को उनके आधार ऐप को अपडेट करने की भी सहूलियत देता है.

मोदी सरकार ने अब ओपन स्कूल के एग्जाम देने के लिए आधार को बनाया जरूरी. इस परीक्षा में आधार को जरुरी बनाने का उदेश्य यह सुनिश्चित करना है की कोई कोई फर्जी उम्मीदवार दूसरों की ओर से परीक्षा ना दे पाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2017, 11:01 AM IST
  • Share this:
सरकार ने अब ओपन स्कूल एग्जाम के लिए आधार को जरूरी बना दिया है. आधार को जरूरी बनाने का उद्देश्‍य यह सुनिश्चित करना है कि कोई फर्जी उम्मीदवार किसी अन्‍य के बदले परीक्षा नहीं दे.

एचआरडी मंत्रालय की मंजूरी के बाद एनआईओएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपन लर्निंग (एनआईओएस) ने अगली परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार अनिवार्य करने का निर्णय लिया है.

मार्च में किया था स्टूडेंट्स ने फर्जीवाड़ा 
मार्च में हुए एग्जाम के दौरान निरीक्षण दल की जांच में पता लगा था कि जिस स्टूडेंट को एग्जाम में बैठना था, उसकी जगह कोई और स्टूडेंट एग्जाम दे रहा था. अधिकारी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर स्कैनर मशीन भी लगाई जाएगी और केवल उन छात्रों को एग्जाम में बैठने दिया जाएगा, जिनके फिंगर प्रिंट्स मैच करेंगे.

परीक्षा केंद्र पर अब सीसीटीवी भी जरूरी 
एनआईओएस ने यह भी निर्णय लिया है कि जिन स्कूलों में सीसीटीवी सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन स्कूलों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सीसीटीवी के होने से विडियो फुटेज मिल पाएगा, जिससे भविष्य में जरूूरत पड़ने पर उस फुटेज को यूज किया जा सकेेे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2017, 11:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर