• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Aadhaar के हैं कई फायदे, UIDAI इन सर्विस के लिए नहीं करता चार्ज, पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत

Aadhaar के हैं कई फायदे, UIDAI इन सर्विस के लिए नहीं करता चार्ज, पैसे मांगने पर यहां करें शिकायत

बड़ी लापरवाही: बच्चे का आधार कार्ड बूढ़े को कर दिया जारी, अभिभावक परेशान

बड़ी लापरवाही: बच्चे का आधार कार्ड बूढ़े को कर दिया जारी, अभिभावक परेशान

आधार कार्ड (Aadhar Card) बेहद जरूरी सरकारी दस्तावेज है. UIDAI द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड में यूजर का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक (Biometric and demographic) जानकारियां दर्ज होती हैं. आधार कार्ड की उपयोगिता इसी बात से साबित होती है की. बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आधार कार्ड बेहद जरूरी सरकारी दस्तावेज है. UIDAI द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड में यूजर का बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं. आधार कार्ड की उपयोगिता इसी बात से साबित होती है की. बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते. इसके अलावा आधार कार्ड के बिना बैंक में अकाउंट नहीं खोला जा सकता. वहीं आज के दौर में आधार कार्ड स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए भी मांगा जाने लगा है.

    ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड में कोई त्रुटि है तो आपको काफी परेशान का सामना करना पड़ता है. दूसरी ओर आपको आधार कार्ड में सुधार के नियमों की जानकारी नहीं है. तो आपकी परेशानी दोगुनी बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपकी परेशानी कम करने वाले है और आपको आधार कार्ड में सुधार के नियमों की जानकारी दे रहे है. आइए जानते है इन नियमों के बारे में...

    आधार का पंजीकरण एकदम मुफ्त- आधार पंजीकरण एकदम मुफ्त है और यह पूरी तरह से फ्री में बनता है. भारतीय विशिष्‍ट पहचान संख्‍या प्राधिकरण (UIDAI) ने गुरुवार को एक ट्वीट कर कहा कि आधार पंजीकरण फ्री है और आधार को अपडेट कराने के लिए शुल्‍क पहले से तय किए गए हैं. यदि कोई आपसे अतिरिक्‍त राशि की मांग करता है तो आप 1947 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके अलावा आप uidai.gov.in पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं.





    अपने ट्वीट में यूआईडीएआई ने कहा है कि भले ही आप अपने आधार में एक बदलाव करवाएं या फिर कई बदलाव करवाएं, अगर बायोमीट्रिक अपडेट करवाते हैं तो आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा. वहीं अगर आप सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा.
    बदलाव के लिए चाहिए ये दस्तावेज- आधार में किसी भी बदलाव के लिए आपके पास वैलिड डॉक्युमेंट होने भी जरूरी हैं. इन दस्तावेजों के आधार पर ही आपका एड्रेस अपडेट किया जाएगा या जन्म की तारीख जैसे बदलाव किए जाएंगे. मौजूदा समय में यूआईडीएआई 32 दस्तावेजों को आइडेंटिटी प्रूफ, 45 दस्तावेजों को एड्रेस प्रूफ और 15 दस्तावेजों को जन्‍म की तारीख में बदलाव के लिए वैध मानता है.

    आधार के खो जाने पर घबराएं नहीं- भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने ट्वीट में कहा है कि आधार या एनरोलमेंट स्लिप खोने पर घबराएं नहीं. आप हेल्‍पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर अपना ईआईडी (एनरोलमेंट आईडी) दोबारा हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप https://resident.uidai.gov.in/lost-uideid पर क्लिक कर भी अपना ईआईडी या आधार नंबर दोबारा हासिल कर सकते हैं.





    आधार की PDF कॉपी कैसे करें डाउनलोड- आप UIDAI की वेबसाइट से मिनटों में Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं. आधार कार्ड की पीडीएफ या डिजिटल कॉपी भी Aadhaar Card की फिजिकल कॉपी की तरह मान्य होती है. आधार कार्ड जारी करने वाले संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के मुताबिक आधार कार्ड की पीडीएफ कॉपी को कोई अस्वीकार नहीं कर सकता. Aadhaar Card की पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड करने के लिए आपको आधार नंबर, एनरॉलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी में से किसी एक की जरूरत होती है. इसके अलावा यह जरूरी है कि UIDAI के साथ लिंक आपका मोबाइल नंबर अभी सक्रिय हो.

    बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट के लिए नहीं लगेगी कोई फीस- UIDAI के नियमों के अनुसार 5 से 15 साल तक के बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट निशुल्क होता है. दूसरी ओर 15 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क अदा करना होगा.

    आधार के कलर प्रिंट आउट की फीस- यदि आप आधार सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलवाते है तो आपको 30 रुपये फीस देनी होगी.

    ज्यादा फीस मांगने पर कैसे करें शिकायत- यदि आप से आधार कार्ड में अपडेट के लिए आधार सेंटर पर ज्यादा फीस मांगी जाती है. तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 197 पर कॉल करके कर सकते हैं. इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर भी ईमेल के जरिए शिकायत कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज