Home /News /business /

Aadhaar से IRCTC अकाउंट को करें लिंक, एक महीने में बुक हो जाएंगे 12 टिकट, जानिए क्या है प्रोसेस?

Aadhaar से IRCTC अकाउंट को करें लिंक, एक महीने में बुक हो जाएंगे 12 टिकट, जानिए क्या है प्रोसेस?

IRCTC से अपने आधार को करें लिंक

IRCTC से अपने आधार को करें लिंक

Aadhaar to IRCTC linking- रेल टिकट बुक (Train ticket booking) करने के लिए अब अधिकतर लोग ऑनलाइन पोर्टल का सहारा लेते हैं, लेकिन IRCTC के नियम के मुताबिक, एक यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट तक ही बुक हो सकते हैं. आपको बता दें कि अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को खास सुविधा देते हुए 1 महीने में 12 ट्रेन टिकट बुक करने की अनुमति दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. रेल टिकट बुक (Train ticket booking) करने के लिए अब अधिकतर लोग ऑनलाइन पोर्टल का सहारा लेते हैं, लेकिन IRCTC के नियम के मुताबिक, एक यूजर आईडी से महीने में सिर्फ 6 टिकट तक ही बुक हो सकते हैं. हालांकि आप चाहे तो एक महीने में 12 टिकट भी कटा सकते हैं. आपको बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों को खास सुविधा देते हुए 1 महीने में 12 ट्रेन टिकट बुक करने की अनुमति दी है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड IRCTC के अकाउंट से जोड़ना होगा. यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और इसमें कुछ ही मिनट लगते है.

    ऐसे करें आधार को लिंक
    1. IRCTC को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको http://www.irctc.co.in पर जाना होगा. इसके बाद सारे लॉग इन विवरण दर्ज करके साइन इन करना होगा.
    2. अब आप MY ACCOUNT विकल्‍प पर टैब करें और Link Your Aadhar का विकल्‍प पर क्लिक करना होगा. जिसमें आप आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करेंगे.
    3. उसके बाद आप अलग -अलग खाने में अपना आधार नंबर और वर्चुअल आईडी जैसे विवरण दर्ज करेंगे.
    4. फिर चेक बॉक्स में जाकर Send OTP बटन दबाएंगे.
    5. इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएंगा.
    6. फिर आप उसके बाद वेरिफाई बटन पर जाकर क्लिक करेंगे.फिर आपको आधार वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपडेट बटन पर क्लिक करना होगा.
    7. एक बार केवायसी पूरा हो जाने पर आपका आधार आईआरसीटीसी से लिंक हो जाएगा.
    8. फिर आपके स्क्रीन पर इसके लिए एक कंफ्मेशन लिंक भी आएंगा. इतना हो जाने पर एक बार फिर लॉग आउट करके आईआरसीटीसी के साइट पर लॉगइन करेंगे.
    9. अपना आधार, केवायसी स्टेटस चेक करने के लिए आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर MY ACCOUNT ऑप्शन पर Link Your Aadhar लिंक पर जाकर चेक कर सकते है.

    ये भी पढ़ें- इस तरह से करें निवेश तो आप जल्दी बन जाएंगे 100 करोड़ रुपये के मालिक, जानिए क्या है सीक्रेट?

    जानिए आगे क्या करें?
    टिकट बुक करने की प्रक्रिया की बात करें तो लॉग आउट के बाद दोबारा आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए ट्रेन की जांच कर सकते है. अपनी पसंद की ट्रेन चुनने के बाद आप बुकिंग और पेमेंट ऑप्शन में जाएंगे. यहां पर आप अपनी पसंद की ट्रेन चुनकर सीट और क्लास का चुनाव भी कर सकते है. यहां की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप NEXT बटन के जरिए पैसेंजर इनपुट पेज पर जाएंगे.जहां आपको पैसेंजर की डिटेल भरनी होगी. उसके बाद आप पेमेंट की प्रक्रिया को पूरी करें.

    Tags: Aadhaar Card, Business news in hindi, Irctc, Train ticket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर