Aadhaar में मोबाइल नंबर बदलवाना हुआ आसान, Postman आपके घर आकर करेगा अपडेट

घर बैठे अपडेट होगा मोबाइल नंबर

अब पोस्टमैन आपके घर आकर आपके मोबाइल नंबर को अपडेट (Aadhaar Mobile Number Update At Your Doorstep) कर देगा. इस सुविधा के लिए UIDAI ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ करार किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: अगर आपको भी अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराना है तो अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. UIDAI ने Aadhaar card में मोबाइल नंबर अपडेट को लेकर नई सुविधा शुरू की है. अब पोस्टमैन आपके घर आकर आपके मोबाइल नंबर को अपडेट (Aadhaar Mobile Number Update At Your Doorstep) कर देगा. इस सुविधा के लिए UIDAI ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ करार किया है, जिससे यूजर्स को घर बैठे ही नंबर अपडेट करने की सुविधा मिल जाएगी.

    यह सुविधा आपको 650 इंड‍िया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक और 1.46 लाख पोस्‍टमेन व ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के जरिए दी जाएगी. मंगलवार को इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निवेशक ने इस बारे में जानकारी दी है.

    यह भी पढ़ें: पैसा डबल करने का तरीका! इन 5 Mutual Funds ने एक साल में 1 लाख को किया 2 लाख, जानें कैसे?

    जारी किया बयान
    IPPB के प्रबंध निदेशक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जे वेंकटरामू ने एक बयान में कहा, ‘UIDAI के मोबाइल अपडेट सर्विस को पोस्‍ट ऑफिसेज के नेटवर्क, पोस्‍टमेन और ग्रामीण डाक सेवाकों के जरिए मुहैया कराया जाएगा. इससे में उन क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जहां अब तक बैंकिंग सेवा नहीं पहुंची है और साथ ही डिजिटल ड‍िवाईड की खाई को कम करने में भी मदद मिल सकेगी.’

    अभी मिल रही सिर्फ मोबाइल नंबर अपडेट की सुविधा
    इस सुविधा की शुरुआत में IPPB सिर्फ मोबाइल नंबर अपडेट कराने की सुविधा दे रहा है, लेकिन जल्द ही इन सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है. 31 मार्च, 2021 तक, यूआईडीएआई ने भारत के निवासियों को 128.99 करोड़ आधार नंबर जारी किए हैं.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! आपके घर की बेटियों को सरकार दे रही 15000 रुपये, जानें किसे और कैसे मिलेगा फायदा?

    आधार को मोबाइल से ऐसे करें लिंक
    मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अगर आप आधार से लिंक कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा. ऑनलाइन आप लिंक नहीं कर सकते हैं. इसे लिंक करने के लिए किसी भू तरह के कोई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है. इसके लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन अनिवार्य रूप से कराना होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.