Home /News /business /

UIDAI के इस आदेश के बाद अमान्य हो गए करोड़ों लोगों के आधार कार्ड! फटाफट चेक करें

UIDAI के इस आदेश के बाद अमान्य हो गए करोड़ों लोगों के आधार कार्ड! फटाफट चेक करें

यूआईडीआई का कहना है कि केवल उससे ही मंगवाये गई आधार पीवीसी कार्ड कई सुर‍क्षा फीचर्स से लैस हैं और सुरक्षित हैं.

यूआईडीआई का कहना है कि केवल उससे ही मंगवाये गई आधार पीवीसी कार्ड कई सुर‍क्षा फीचर्स से लैस हैं और सुरक्षित हैं.

UIDAI ने बाजार से बनवाये गये आधार PVC कार्ड (PVC Aadhaar card) को अमान्‍य घोषित कर दिया है. UIDAI का कहना है कि केवल उससे ही मंगवाये गई आधार पीवीसी कार्ड (Valid PVC Aadhaar card) कई सुर‍क्षा फीचर्स से लैस हैं और सुरक्षित हैं.

नई दिल्‍ली. Aadhaar Latest News : आधार कार्ड के संबंध में एक बड़ी खबर सामने आई है. UIDAI ने अब बाजार से तैयार कराये गये पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar card) को अमान्‍य घोषित कर दिया है. कहा गया है कि UIDAI द्वारा जारी आधार पीवीसी कार्ड ही मान्‍य हैं. कोई भी व्‍यक्ति 50 रुपये का शुल्‍क अदा कर यह आधार कार्ड मंगवा सकता है.

UIDAI ने एक ट्वीट करके बाजार से बनवाये गये पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) के अमान्‍य होने की जानकारी दी है. आधार कार्ड आज के दौर में अत्‍यंत जरूरी दस्‍तावेज बन गया है. लगभग सभी जरूरी कामों के इसकी आवश्‍यकता होती है. इसलिए अगर आपने भी PVC आधार कार्ड आधार कार्ड अपनी नजदीकी दुकान से बनवाया है, इसे बदल लीजिये और नये के लिये UIDAI में अप्‍लाई (Aadhaar card apply) कीजिये.

ये भी पढ़ें :  नए साल में किन तरीकों को अपना कर निवेश पर पा सकते हैं सबसे ज्यादा रिटर्न, जानिए कैसे?

क्‍यों हुआ अमान्‍य?
कुछ दिन पहले UIDAI ने ही आधार PVC कार्ड जारी किया था. एटीएम, ऑफिस आईकार्ड या डेबिट कार्ड साइज का होने के कारण इसे जेब या पर्स में रखना आसान है. इसमें सिक्योरिटी के कई फीचर्स (Aadhaar PVC card security features) होते हैं. जैसे पीवीसी आधार में क्यूआर कोड स्कैन करके आपकी पहचान का तुरंत सत्यापन किया जा सकता है. लेकिन गड़बड़ ये हुई की लोगों ने अपनी सहूलियत के हिसाब से UIDAI से पीवीसी आधार कार्ड मंगाने की बजाय अपने पास की ही दुकानों से इसे बना लिया.

New PVC Aadhaar card, UIDAI, Aadhaar card apply, uidai.gov.in, M-Aadhaar, Aadhaar Card, Aadhaar card apply,Aadhaar Latest News

UIDAI ने एक ट्वीट करके बाजार से बनवाये गये पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card) के अमान्‍य होने की जानकारी दी है. 

सुरक्षित नहीं ऐसे आधार कार्ड
इस तरह के आधार कार्ड में सुरक्षा फीचर्स नहीं होते और ये असुरक्षित हैं. इसीलिये UIDAI ने अब खुले बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के ना इस्तेमाल की सलाह दी है. UIDAI ने ट्वीट में कहा, “हम बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के उपयोग का बिल्कुल सर्मथन नहीं करते हैं क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा विशेषता नहीं होती है. आप 50/- रुपये (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) का भुगतान करके आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं.”

ये भी पढ़ें :  Post Office Scheme: इस योजना में 1500 रुपये महीना निवेश कर आप बना सकते हैं 35 लाख रुपये का फंड, जानें कैसे

केवल ये है मान्‍य
UIDAI कहा कि uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम-आधार (M-Aadhaar) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, जो UIDAI की ओर से जारी किया गया हो, उसे ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े काम में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Tags: Aadhaar Card, Aadhaar update

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर