आधार को लेकर नई सर्विस शुरू, घर बैठे अब SMS के जरिए निपटाए 5 जरूरी काम

आधार को लेकर नई सर्विस शुरू, घर बैठे अब SMS के जरिए निपटाए 5 जरूरी काम
आधार को लेकर नई सर्विस शुरू, घर बैठे अब SMS के जरिए निपटाए 5 जरूरी काम

क्या आपको पता है UIDAI एसएमएस के जरिए भी चार खास सर्विसेज देती है. इसका नाम ‘आधार सर्विसेज ऑन SMS’ है. इसके जरिए आधारकार्डधारक वर्चुअल ID जनरेशन/रिट्रीवल, आधार लॉक/अनलॉक, बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक सर्विसेज की सेवाएं सिर्फ एक एसएमएस के जरिए उठा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली.  आज के समय में आधार कई कामों के लिए बेहद जरूरी हो गया है. इसीलिए इसे बनाने वाली सरकारी संस्था UIDAI लगातार इससे जुड़ी अपडेट सर्विसेस को बेहतर कर रही है. UIDAI अब आधार कार्ड (Aadhaar Card) धारकों को SMS के जरिए भी कुछ सुविधाएं उपलब्ध कराती है यानी आधार सर्विसेज ऑन SMS सुविधा उन लोगों के लिए बेहद मददगार है, जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है या जो UIDAI वेबसाइट और m-Aadhaar ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.  इसके जरिए आप घर बैठे बिना इंटरनेट के अपने आधार को लॉक और अनलॉक भी कर सकते हैं.

आइए जानें इससे जुड़ी सभी सर्विसेज के बार में...

(1) वर्चुअल आधार बनाने के लिए- इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में जाकर SMS में GVID<SPACE>आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर भेजें.



(I) मान लीजिए अगर किसी का आधार नंबर 1234-5678-9123 है तो GVID 9123 लिखकर भेजना होगा. इसके बाद मोबाइल पर 16 अंकों का वर्चुअल आईडी आएगा.



(II) अगर वर्चुअल आईडी खो जाए तो एक बार फिर से SMS कर इसे हासिल यानी रिट्रीव किया जा सकता है. इसके लिए यूजर्स RVID<SPACE>आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर भेजना होगा.

(2) SMS करें अपने आधार को लॉक- आधार संख्या लॉक करने के लिए आपको सिर्फ दो SMS भेजने होंगे. पहला SMS OTP रिसीव करने के लिए भेजना होगा.याद रखें कि आधार नंबर को लॉक करने के लिए पहले वर्चुअल आईडी जनरेट करनी होगी.

आपको बता दें कि अगर एक ही मोबाइल नंबर से कई आधार नंबर लिंक हैं और दो आधार कार्ड के आखिरी 4 डिजिट समान हैं तो इन दोनों सूरतों में दूसरा मैसेज इस तरह भेजा जाएगा.

(I) इसके लिए GETOTP<SPACE>आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट लिखकर 1947 पर भेजना होगा. इसके बाद UIDAI यूजर्स को 6 संख्या वाला OTP सेंट करेगा.

(II) दूसरा SMS भेजना होगा. इस बार LOCKUID<SPACE>आधार नंबर के आखिरी चार डिजिट<SPACE>6 अंकों वाला OTP लिख कर 1947 पर भेजना होगा.LOCKUID<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 8 डिजिट<SPACE>6 अंकों वाला OTP

(3) SMS करें अपने आधार को अनलॉक- अगर एक ही मोबाइल नंबर से कई आधार नंबर लिंक हैं और दो वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट समान हैं तो इन दोनों सूरतों में दूसरा मैसेज इस तरह भेजा जाएगा. नीचे जानिए इससे जुड़ा पूरा प्रोसेस

(I) पहला GETOTP<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट. दूसरा (II) UNLOCKUID<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP.UNLOCKUID<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 10 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP

(4) SMS करें अपने आधार के बायोमेट्रिक को लॉक-  अगर आधार पहले से लॉक है तो यह सर्विस काम नहीं करेगी.अगर एक ही मोबाइल नंबर से कई आधार नंबर लिंक हैं और दो वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट या दो आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट समान हैं तो इन दोनों सूरतों में दूसरा मैसेज इस तरह भेजा जाएगा

आइए जानें प्रोसेस- सबसे पहले आपको GETOTP<SPACE>आधार नं​बर के आखिरी 4 डिजिट और बाद में ENABLEBIOLOCK<SPACE>आधार नं​बर के आखिरी 4 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP डालकर 1947 पर भेजना होगा. अगर वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले GETOTP<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट और बाद में ENABLEBIOLOCK<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP लिखकर भेजना होगा.

ENABLEBIOLOCK<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 8 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP. ENABLEBIOLOCK<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 10 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP

(5) SMS करें अपने आधार के बायोमेट्रिक अनलॉक -इसके लिए दो मैसेज भेजने होंगे. अगर आधार नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले GETOTP<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट और बाद में DISABLEBIOLOCK<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP लिखकर 1947 पर भेजना होगा.

वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले GETOTP<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट और बाद में DISABLEBIOLOCK<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP लिखकर भेजना होगा.

अगर एक ही मोबाइल नंबर से कई आधार नंबर लिंक हैं और दो वर्चुअल आईडी के आखिरी 6 डिजिट या दो आधार नंबर के आखिरी 4 डिजिट समान हैं तो इन दोनों सूरतों में दूसरा मैसेज इस तरह भेजा जाएगा..

DISABLEBIOLOCK<SPACE>आधार नंबर के आखिरी 8 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP
DISABLEBIOLOCK<SPACE>वर्चुअल आईडी के आखिरी 10 डिजिट<SPACE>6 अंकों का OTP
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading