आधार यूजर्स को PVC कार्ड ऑर्डर करने में आ रही दिक्कत, लोगों ने की ट्विटर पर शिकायत

PVC कार्ड ऑर्डर करने में यूजर्स को हो रही परेशानी
PVC कार्ड ऑर्डर करने में यूजर्स को हो रही परेशानी

लोगों को PVC कार्ड के लिए अप्लाई करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है. जिसकी शिकायत कई यूजर्स ने यूआईडीएआई से ट्विटर पर कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2020, 1:59 PM IST
  • Share this:
आधार कार्ड की PVC प्रति मंगाने का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और लोग सुरक्षा के लिहाज से इसे काफी पसंद कर रहे हैं. कुछ समय पहले UIDAI ने आधार कार्ड पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड (PVC) पर रीप्रिंट कराने की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया था. इसकी जानकारी UIDAI ने एक ट्वीट करके दी. लेकिन लोगों को पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करने में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है और लोग इसकी शिकायत यूआईडीएआई से ट्विटर पर कर रहे हैं. आपको बता दें यह कार्ड हूबहू एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा. जिससे इसके जल्दी खराब होने की चिंता नहीं होगी.

एक ट्विटर यूजर ने इस संदर्भ में लिखा, मैंने 11 अक्टूबर 2020 को पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दिया था, लेकिन अब तक स्टेटस में यही दिखा रहा है कि रिक्वेस्ट प्रॉसेस में है और प्रिंटिंग के लिए भेज दिया गया है. मैंने जब 5 नवंबर को इसे लेकर शिकायत की थी और अब जब यह पूछा कि कब तक समस्या दूर हो जाएगी तो जवाब दिया गया है कि इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता.
इसके अलावा आधार कार्ड धारक एक अन्य यूजर ने लिखा कि उसने पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर किया था और उसकी पेमेंट भी कर दी थी. हालांकि अब तक यूआईडीएआई की ओर से ट्रांजेक्शन की कन्फर्मेशन को लेकर मेसेज नहीं आया है. एक यूजर ने लिखा, "मैने आज तीसरी बार आर्डर किया है, लेकिन पिछले 2 बार की तरह इस बार भी कोई रिक्वेस्ट नहीं नहीं मिली.

PVC पर प्रिंट कराने के लिए देनी होगी फीस-
PVC कार्ड पर आधार प्रिंट कराने के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी. आपको बता दें पीवीसी कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है. इसका अधिकार प्रयोग एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में किया जाता है.



यह भी पढ़ें: इन सरकारी कर्मचारियों को बड़ा झटका, सरकार ने सैलरी बढ़ाने पर जून 2021 तक लगाई रोक

कैसे बनवा सकते हैं पीवीसी आधार कार्ड?
इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसके बाद 'My Aadhaar' सेक्शन में जाकर 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी (EID) डालना होगा. इसके बाद आपके सामने सिक्योरिटी कोड या कैप्चा आएगा जिसे आपको भरना होगा. जिसे भरते ही ​Send OTP का ऑप्शन एक्टिव हो जाएगा. वहां आपको क्लिक करना है, और ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त होगा, जहां से उसे देखकर ओटीपी वाले सेक्शन में भरना होगा. इसके बाद आप ऑनलाइन फार्म को सममिट कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज