अपना शहर चुनें

States

7300 करोड़ का आईपीओ लाने की तैयारी में Aadhar Housing Finance, जानें कंपनी का क्या है प्लान!

Aadhar Housing Finance लाएगा आईपीओ
Aadhar Housing Finance लाएगा आईपीओ

एसेट मैनेजमेंट कंपनी (Asset Management Company) ब्लैकस्टोन (Blackstone) निवेशकों को कमाई करने का एक और मौका देने का प्लान बना रही है. ब्लैकस्टोन आधार हाउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance) का आईपीओ लाने का प्लान बना रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 1:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एसेट मैनेजमेंट कंपनी (Asset Management Company) ब्लैकस्टोन (Blackstone) निवेशकों को कमाई करने का एक और मौका देने का प्लान बना रही है. ब्लैकस्टोन आधार हाउसिंग फाइनेंस (Aadhar Housing Finance) का आईपीओ लाने का प्लान बना रही है. इस आईपीओ को इस साल लॉन्च किया जाने का प्लान है. कंपनी ने सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया है. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, आधार हाउसिंग फाइनेंस कंपनी 1 बिलियन डॉलर यानी 7300 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने का प्लान बना रही है.

मनी कंट्रोल को सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली है कि कंपनी फ्रेश शेयर्स इश्यू के साथ-साथ ऑफर फॉर सेल के जरिए भी शेयर्स जारी करेगी. बता दें जनवरी महीने में अब तक 3 कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आ चुकी हैं और साल 2020 में भी निवेशकों ने आईपीओ के जरिए बंपर कमाई की थी.

यह भी पढ़ें: Noida Authority: नोएडा के इन 5 सेक्टर में खरीदा है मकान तो अब नहीं हो पाएगी रजिस्ट्री, जानें क्या है बड़ी वजह



क्या है कंपनी का प्लान?
सूत्रों ने मनी कंट्रोल को बताया कि कंपनी आईपीओ के जरिए कमाए गए फंड का इस्तेमाल अपना कैपिटल बेस बढ़ाने में करेगी. इसके अलावा इस फंड के जरिए ऑपरेटिव खर्चों और ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा. साथ ही भविष्य में ग्रोथ को लेकर भी प्लानिंग की जाएगी. हालांकि कंपनी की ओर से इस आईपीओ के बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

अगर सेबी की ओर से आईपीओ को मंजूरी मिलती है तो यह इंडियन पोर्टफोलियो कंपनी का आईपीओ होगा. बता दें पिछले 5 सालों में यह पहला पोर्टफोलियो कंपनी का आईपीओ होगा, जिसको अमेरिकी प्राइवेट फर्म का समर्थन मिला है. कंपनी ने आईपीओ के लिए नोमुरा (Nomura), सिटी (Citi) और SBI Capital Markets और ICICI Securities को अपना इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में नियुक्त किया है.

यह भी पढ़ें: IRFC का IPO आपको मिला या नहीं...इस तरह करें चेक, आज फाइनल होगा अलॉटमेंट

जानिए कंपनी के बारे में
>> पहले इसे DHFL Vysya Housing Finance के नाम से जाना जाता था.
>> इसकी स्थापना 1990 में हुई थी.
>> कंपनी मिडिल क्लास को घर लेने के लिए मोर्गेज लोन की सुविधा देती थी.
>> साल 2019 में Blackstone ने 2200 करोड़ रुपये में DHFL और वाधवन ब्रदर्स से आधार हाउसिंग फाइनेंस का 98.7 फीसदी हिस्सा खरीद लिया था.
>> 2020 में कंपनी को नेट प्रॉफिट 189 करोड़ रुपये था.
>> 2019 में इसका नेट प्रॉफिट 162 करोड़ रुपये था.
>> कंपनी की देशभर में करीब 292 ब्रांच हैं.
>> कंपनी 20 राज्यों में 12 हजार लोकेशन पर ऑपरेट करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज