लाइव टीवी

2 दोस्तों ने नौकरी छोड़कर शुरू किया ऊंट के दूध का बिजनेस, अब सालाना कर रहे हैं ₹4.5 करोड़ की कमाई

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 8:45 AM IST
2 दोस्तों ने नौकरी छोड़कर शुरू किया  ऊंट के दूध का बिजनेस, अब सालाना कर रहे हैं ₹4.5 करोड़ की कमाई
आद्विक फूड के संस्थापक

ऊंट के दूध के फायदे को देखते हुए दो लड़कों ने एक खास स्टार्टअप शुरू किया है, जिसका नाम आद्विक फूड है. शुरुआत से ही प्रॉफिट में रहे इस स्टार्टअप का एन्युअल टर्नओवर 4.5 करोड़ रुपये है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 8:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आद्विक यानी अनोखा. जैसा नाम वैसा ही प्रोडक्ट. भारत में पहली बार ऊंट के दूध पर आधारित प्रोडक्ट्स बनाने वाला स्टार्टअप आयाह है, जिसका नाम आद्विक फूड है. 2016 में शुरु हुए इस स्टार्टअप ने ना सिर्फ लोगों को रोजगार दिया है बल्कि रेगिस्तान में ऊंट की आबादी को बनाए रखने में भी मदद की है.राजस्थान, गुजरात के कई इलाकों में लोग ऊंट के दूध के फायदे जानते हैं लेकिन आ​द्विक फूड ने इसे एक बड़ा बाजार दिया.  अलग अलग नौकरियों में वर्षों बिताने के बाद हितेश राठी और श्रेय कुमार ने कुछ अलग करने का सोचा. ऊंट के दूध की प्रोसेसिंग से शुरू हुआ Aadvik Foods का सफर. हालांकि, किसी भी नए स्टार्टअप की तरह उनकी ये शुरुआत भी आसान नहीं थी.

किसानों को हो रहा फायदा
आज यह स्टार्टअप करीब 150 किसानों के साथ मिलकर काम कर रहा है. जिन डेढ़ सौ किसानों के साथ आद्विक काम कर रहा है उनकी आर्थिक स्थिति सुधरी है और वे अब अपने ऊँटों को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. आद्विक फूड्स अब तक 2 लाख से अधिक ग्राहकों तक पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें: Nexon EV लॉन्च के साथ ही टाटा का बड़ा ऐलान, देश भर में शुरू करेगी ये नई सुविधा



 

कई काम के लिए उपयोग होता है ऊंट का दूधऊंट के दूध के कई तरह के फायद बताए जाते हैं. कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर यह लैक्टोज-इंटोलरेंट, मधुमेह रोगियों, ऑटिज्म से पीड़ित लोगों के काफी काम आता है और शरीर के विकास के लिए फायदेमंद है. सिर्फ दूध नहीं बल्कि चॉकलेट्स, मिल्क पाउडर, यहां तक कि ऊंट के दूध से बने साबुन, मॉइस्चराइज़र, फेस वॉश, फेशियल स्क्रब, डे क्रीम और बॉडी बटर जैसे प्रोडक्ट भी आद्विक ला चुका है.

यह भी पढ़ें: PF खाते के लिए अब जरूरी है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, 7 स्टेप में करें एक्टिवेट



 

एन्युअल टर्नओवर 4.5 करोड़ रुपये
आद्विक फूड 10 लाख रुपये से कम की पूंजी के साथ शुरू हुआ था और अब तक बूटस्ट्रैप ही है. हालांकि यह पहले दिन से ही यह स्टार्टअप प्रॉफिटेबल रहा है. इसी को देखते हुए यह स्टार्टअप अब कुछ समय के लिए फंडिंग की नहीं सोच रही है. आज Aadvik Foods का एन्युअल टर्नओवर लगभग 4.5 करोड़ रुपये का है.

लगातार बढ़ रहा नेटवर्क
आज Aadvik Foods के प्रोडक्ट्स अमेजन, ईबे, फ्लिपकार्ट, बिगबास्केट पर उपलब्ध हैं. कई बड़े शहरों में डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क हैं. Aadvik Foods अब तक अमेरिका, मलेशिया और फिलीपींस में भी अपने प्रोडक्ट्स निर्यात कर चुका है. अब आद्विक फूड का लक्ष्य अपना नेटवर्क बढ़ाने के साथ प्रोडक्ट्स भी बढ़ाना है. हाल ही में बकरी के दूध का प्रोडक्ट भी आद्विक ने लॉंच किया है.

यह भी पढ़ें: सरकार के लिए बड़ी राहत! जनवरी में रह सकता है अब तक का सबसे ज्यादा GST कलेक्शन

(रोहन सिंह, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 3:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर