अपना शहर चुनें

States

Deal : अदाणी ग्रुप को मिले 3 एयरपोर्ट, जानिए देश के कौनसे एयरपोर्ट्स को विकसित करेंगे अदाणी

अदाणी ग्रुप को देश के तीन एयरपोर्ट और मिल गए हैं.
अदाणी ग्रुप को देश के तीन एयरपोर्ट और मिल गए हैं.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और अदाणी समूह (ADANI GROUP) के बीच कन्सेशन करार सम्पन्न हो गया है. करार के तहत जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनन्तपुरम के एयरपोर्ट का संचालन अदाणी ग्रुप करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2021, 1:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अदाणी ग्रुप को देश के तीन एयरपोर्ट और मिल गए हैं. इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) और अदाणी समूह (ADANI GROUP) के बीच कन्सेशन करार सम्पन्न हो गया है. करार के तहत जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनन्तपुरम के एयरपोर्ट का संचालन अदाणी ग्रुप करेंगे. कमर्शियल ऑपरेशन के लिए इस करार का कन्सेशन पीरियड 50 साल के लिए होगा.
सीएनबीसी- आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अदानी ग्रुप (Adani Group)के साथ एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एक कन्सेशन एग्रीमेंट साइन कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक इस करार के तहत जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट का टेकओवर संभव है. यह टेकओवर अगले 6 महीने में हो सकता है. इसके तहत जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट के ऑपरेशन्स, मैनेजमेंट और डेवलपमेंट की जिम्मेदारी अब अदाणी ग्रुप की होगी.
मुंबई का एयरपोर्ट भी अदाणी ग्रुप को मिलने की खबर
गौरतलब है कि अभी हाल ही में मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अदानी एयरपोर्ट्स को सौंपे जाने की खबर आई थी. इस पर केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एयरपोर्ट में 26 प्रतिशत भागीदारी वाले केंद्र सरकार के भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने इसे मंजूरी दे दी है.
अदाणी का लक्ष्य सबसे बड़ी एयरपोर्ट प्रबंधक कंपनी बनने का
गौरतलब है कि उद्योगपति गौतम अदानी के Adani Group का लक्ष्य देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट प्रबंधक कंपनी बनने का है. मुंबई हवाईअड्डा देश के दूसरा सबसे व्यस्त हवाईअड्डा है. इस बारे में Adani Enterprises ने शेयर बाजारों को भेजी सूचा में कहा था कि, अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने जीवीके एयरपोर्ट डेवलपर्स के कर्ज के अधिग्रहण के लिए भी करार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज