अपना शहर चुनें

States

आम बजट 2021: डूबे कर्जो को लेकर बजट में हुआ प्रावधान, बैंक जमा गारंटी 1 लाख रुपये से बढ़कर हुई 5 लाख

आम बजट 2021
आम बजट 2021

Aam Budget 2021-22: बजट के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों के बंद होने पर ग्राहकों को नुकसान का भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा बैंक खाताधारकों के लिए इंश्योरेंश की रकम को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 1:13 PM IST
  • Share this:
आम बजट 2021-22: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए आज आम बजट (Budget 2020) में बैंक जमा पर मौजूदा एक लाख रुपये के बीमा कवर को बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का ऐलान किया. बजट के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों के बंद होने पर ग्राहकों को नुकसान का भुगतान किया जाएगा. इसके अलावा बैंक खाताधारकों के लिए इंश्योरेंश की रकम को 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा रहा है. बैंको के डूबे कर्जों के लिए बजट में प्रावधान किया गया है. डूबे कर्जों को लेकर मैनेजमेंट कंपनी बनाई जाएगी.

निर्मला सीतारमण ने बीमा सेक्टर (Insurance Sector) के लिए बड़ा ऐलान किया है. बीमा क्षेत्र में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी कर दिया गया है. बता दें कि बीमा इंडस्ट्री और बीमा नियामक IRDAI विदेशी निवेश बढ़ाने के पक्ष में थी. इसके साथ वित्तमंत्री ने बैंकों के पुनर्पूंजीकरण के लिए 20 हज़ार करोड़ का बजटीय प्रावधान किया है. उन्होंने कहा कि सरकार बैंकों को 20 हज़ार करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्ध कराएगी.

इसके तहत करीब एक फीसदी कंपनियों को बिना किसी रोक-टोक के शुरुआत में काम करने की मंजूरी दी जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि विनिवेश के लिए सरकार लगातार काम कर रही है, कई कंपनियों की प्रक्रिया इस साल पूरी हो जाएगी. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि इसी वर्ष LIC के आईपीओ को बाजार में लाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज