• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • MPD-2041: केजरीवाल सरकार ने व्‍यापार‍ियों से मांगे मास्‍टर प्‍लान पर सुझाव, कहा-सप्‍ताहभर में भेंजे सभी आपत्‍त‍ियां व सुझाव

MPD-2041: केजरीवाल सरकार ने व्‍यापार‍ियों से मांगे मास्‍टर प्‍लान पर सुझाव, कहा-सप्‍ताहभर में भेंजे सभी आपत्‍त‍ियां व सुझाव

केजरीवाल सरकार से व्‍यापार‍ियों के सुझावों को भी मास्‍टर प्‍लान2041 का ह‍िस्‍सा बनाने का आग्रह क‍िया है.

MPD 2041: मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह से दिल्ली के व्यापारियों के साथ है. उन्‍होंने कहा क‍ि सरकार भी चाहती है क‍ि व्यापारियों के मुद्दों को भी मास्टर प्लान 2041 में शामिल किया जाना चाहिए. सिसोदिया ने व्यापारियों से 1 हफ्ते में अपने सुझाव भेजने का अनुरोध किया जिससे कि तय सीमा में दिल्ली सरकार उनके मुद्दों को DDA के समक्ष रख सके.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. द‍िल्‍ली मास्‍टर प्‍लान-2041 (Delhi Master Plan-2041) को लेकर द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (Delhi Development Authority) की ओर से सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स से आपत्‍त‍ि और सुझाव आमंत्र‍ित क‍िये जा रहे हैं. दिल्‍ली मास्‍टर प्‍लान 2041 (MPD-2041) को मास्‍टर प्‍लान 2021 से अलग क‍िस तरह से बनाया जाएगा, यह सभी आपत्‍त‍ि और सुझाव म‍िलने के बाद डीडीए (DDA) की ओर से फाइनल क‍िया जाएगा.

    इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली के व्‍यापार‍िक संगठनों ने अब दिल्‍ली सरकार को अपने सुझाव सौंपकर इनको डीडीए को एमपीडी 2041 (MPD 2041) में शाम‍िल कराने की दवाब बनाना भी शुरू कर द‍िया है. शीर्ष व्‍यापार‍िक संगठन सीटीआई ने द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम और व‍ित्‍त मंत्री मनीष स‍िसोद‍िया (Manish Sisodia) से इस संबंध में हाल ही में मुलाकात भी की थी. और केजरीवाल सरकार से व्‍यापार‍ियों के सुझावों को भी मास्‍टर प्‍लान 2041 का ह‍िस्‍सा बनाने का आग्रह क‍िया है.

    ये भी पढ़ें: Covid 19: केंद्र ने मुख्‍य सचिवों को भेजा संदेश, बढ़ते मामलों पर रहे अलर्ट, त्‍यौहारी सीजन में Lockdown लगाने में नहीं करें संकोच

    व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे सीटीआई (CTI) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने कहा कि ड‍िप्‍टी सीएम के साथ हुई मीटिंग में व्यापारी नेताओं ने अनुरोध किया कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) उनके विषयों को द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) के समक्ष रखे. इस पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह से दिल्ली के व्यापारियों के साथ है.

    केजरीवाल सरकार से व्‍यापार‍ियों के सुझावों को भी मास्‍टर प्‍लान2041 का ह‍िस्‍सा बनाने का आग्रह क‍िया है. Delhi Development Authority, DDA. Delhi Master Plan-2041, MPD-2041, Delhi Government, Kejriwal Government, Delhi Traders, CTI, Manish Sisodia,द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण, डीडीए, द‍िल्‍ली मास्‍टर प्‍लान-2041, एमपीडी-2041, द‍िल्‍ली सरकार, केजरीवाल सरकार, मनीष स‍िसोद‍िया, द‍िल्‍ली व्‍यापारी, सीटीआई

    केजरीवाल सरकार से व्‍यापार‍ियों के सुझावों को भी मास्‍टर प्‍लान 2041 का ह‍िस्‍सा बनाने का आग्रह क‍िया है.

    उन्‍होंने कहा क‍ि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) भी चाहती है क‍ि व्यापारियों के मुद्दों को भी मास्टर प्लान 2041 (MPD 2041) में शामिल किया जाना चाहिए. सिसोदिया ने व्यापारियों से 1 हफ्ते में अपने सुझाव भेजने का अनुरोध किया जिससे कि तय सीमा में दिल्ली सरकार उनके मुद्दों को DDA के समक्ष रख सके.

    ये भी पढ़ें: Coronavirus In India: 24 घंटे में कोरोना के 42,982 नए मामले, 533 की मौत; अकेले केरल में 22,414 केस

    बृजेश गोयल ने कहा कि DDA ने जो मास्टर प्लान 2041 का खाका तैयार किया है वो नई बोतल में पुरानी शराब जैसा है. मास्टर प्लान 2041 (MPD 2041) में जो बातें कही गई हैं करीब-करीब वहीं सब बातें मौजूदा मास्टर प्लान 2021 में भी कही गईं थी. इसलिए इसमें काफी ज्यादा फेरबदल की गुंजाइश है.
    दिल्ली के व्यापारी जिन प्रमुख समस्याओं से जूझ रहे हैं, वो निम्न हैं:-

    -द‍िल्ली में गोदामों और वेयरहाउस के लिए एक ठोस पाॅलिसी मास्टर प्लान 2041 में बननी चाहिए.

    -कनाट प्लेस, चांदनी चौक, सदर बाजार जैसे ऐतिहासिक बाजारों के डवलपमेंट के लिए कोई प्रोपर रोडमैप बनाया जाए.

    -पुरानी दिल्ली के बाजारों से होलसेल एक्टिविटी को शिफ्ट करने की बात नये मास्टर प्लान में की गई है. लेकिन उसके लिए कोई समय सीमा और जगह निर्धारित नहीं की गई है जबकि जिन बाजारों को पहले शिफ्ट किया जाना था उनको भी अभी तक शिफ्ट नहीं किया जा सका है.

    -दिल्ली के बड़े बड़े बाजारों में पार्किंग और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर कोई ठोस प्लान नहीं है.

    -जो हजारों दुकानें कुछ साल पहले FAR और कनवर्जन चार्ज को लेकर सील की गई थी, उनको डीसील करने का कोई प्रावधान नहीं है.

    -दिल्ली में होस्पिटेलिटी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए वेडिंग फेयर, नाइट शॉपिंग जैसी आकर्षक योजनाएं लानी चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज