• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.16 ​फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5683.5 करोड़ रुपये निवेश करेगी अबु धाबी इन्वेस्टमेंट ​अथॉरिटी

जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.16 ​फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5683.5 करोड़ रुपये निवेश करेगी अबु धाबी इन्वेस्टमेंट ​अथॉरिटी

जियो प्लेटफॉर्म्स में ADIA 1.16 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

जियो प्लेटफॉर्म्स में ADIA 1.16 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

ADIA ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.16 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5,683.50 करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया है. इसके साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स में अब कुल निवेश बढ़कर 97,885.65 करोड़ रुपये हो गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की डिजिटल ईकाई जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) को सातवां निवेशक मिल गया है. फेसबुक और अन्य दिग्गज इन्वेस्टमेंट कंपनियों के बाद अब अबुधाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) ने भी ​जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने का फैसला लिया है. जियो प्लेटफॉर्म्स में ADIA 1.16 फीसदी की हिस्सेदारी के लिए 5,683.50 करोड़ रुपये निवेश करेगी. बीते सात सप्ताह में जियो प्लेटफॉर्म में यह आठवां निवेश है.  ADIA UAE की सॉवरेन वेल्थ फंड है.

    शुक्रवार (5 जून) को सिल्वर लेक पार्टनर्स (Silver Lake Partners) ने अतिरिक्त 0.93 फीसदी स्टेक के लिए 4,546.80 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया था. मई के शुरुआत में भी सिल्वर लेक ने 1.15 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 5,655.75 करोड़ रुपये का निवेश किया था. शुक्रवार को ही अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी मुबाडला (Mubadala) ने 9,093.60 करोड़ रुपये में 1.85 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी. ADIA ने जियो प्लेटफॉर्म की इक्विवटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये और एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया है.

    अब तक कुल 97,886 करोड़ रुपये का निवेश आया
    पिछले 47 दिनों में 8 निवेशों के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में 21.06% इक्विटी के लिए कुल 97,885.65 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है. यह निवेश 22 अप्रैल को फेसबुक से शुरू हुआ था, उसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, KKR, मुबाडला और सिल्वर लेक ने अतिरिक्त निवेश किया था.



    मुकेश अंबानी ने क्या कहा?
    इस डील पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा, "मुझे खुशी है कि ADIA, निवेश के चार दशक की सफलता के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, Jio Platforms के साथ पार्टनरशिप कर रहा है. वह जियो के मिशन में भागीदार है. जो भारत के लिए डिजिटल लीडरशिप और समावेशी विकास के अवसर पैदा करता है. यह निवेश हमारी रणनीति और भारत की क्षमता पर ADIA का भरोसा है.”

    ADIA में प्राइवेट इक्विटी विभाग के कार्यकारी निदेशक हमाद शाहवान अल्दहेरी ने कहा, “Jio प्लेटफॉर्म्स भारत की डिजिटल क्रांति में सबसे आगे है. Jio में हमारा निवेश ADIA के बाजार की अग्रणी कंपनियों में निवेश करने की हमारी गहरी समझ और विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है.”



    डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज