बुरी खबर- कोरोना संकट के बीच ये कंपनी कर सकती है 25000 लोगों की छंटनी

कोरोना संकट के इस दौर में दुनिया की बड़ी आईटी कंपनी एक्सेंचर (Accenture)  25,000 स्टाफ की छंटनी करने की तैयारी कर रही है.

कोरोना संकट के इस दौर में दुनिया की बड़ी आईटी कंपनी एक्सेंचर (Accenture) 25,000 स्टाफ की छंटनी करने की तैयारी कर रही है.

कोरोना संकट के इस दौर में दुनिया की बड़ी आईटी कंपनी एक्सेंचर (Accenture) 25,000 स्टाफ की छंटनी करने की तैयारी कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 1:55 PM IST
  • Share this:
मुंबई. दुनिया की बड़ी आईटी कंपनी (IT Sector Comapny) एक्सेंचर (Accenture) बड़ी छंटनी (Layoff) करने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले स्टाफ की संख्या में कम से कम 5 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इस फैसले से करीब 25 हजार लोगों को नौकरी गंवानी पड़ सकती है.  ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा (AFR) में छपी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि आईटी कंपनी एक्सेंचर के दुनिया भर में पांच लाख से अधिक स्टाफ हैं. इस हिसाब से आईटी कारोबार की यह दिग्गज कंपनी 25,000 स्टाफ की छंटनी कर सकती है. अगस्त के मध्य में एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट ने एक आंतरिक कर्मचारी बैठक में इस तरह के संकेत दिए थे.

25 हजार लोगों की नौकरी पर लटकी तलवार-रिपोर्ट के मुताबिक स्वीट ने ग्लोबल स्टाफ मीटिंग में कहा था, एक सामान्य वर्ष में हम अपने 5 फ़ीसदी लोगों को काम से हटाते हैं और उनकी जगह नई नियुक्ति करते हैं. इसकी वजह यह है कि हमारे पास मांग बनी रहती है. इस साल कोरोना संकट की वजह से हमारे पास मांग नहीं है, इसलिए हम कंपनी से बाहर निकालने वाले लोगों की संख्या को 5 फ़ीसदी पर बनाए रखेंगे, लेकिन उसकी जगह नई नियुक्ति नहीं करेंगे.

भारत में क्या होगा- भारत में एक्सेंचर के लगभग 2 लाख स्टाफ हैं, इस कदम से हजारों स्टाफ प्रभावित हो सकते हैं. एक्सेंचर ने एक न्यूज एजेंसी से कहा कि इस समय कंपनी अतिरिक्त ग्लोबल वर्कफोर्स (कार्यबल) एक्शन की योजना नहीं बना रही है.

इस रिपोर्ट में कहा गया, हर साल कंपनी अपने प्रदर्शन की समीक्षा करती है. हम अपने लोगों के साथ बातचीत करते हैं कि वे कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, किस क्षेत्र में सुधार की संभावना है, उनकी प्रगति की क्षमता क्या है और क्या वे एक्सेंचर के लिए लंबी अवधि के रूप से फिट हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज