लाइव टीवी

ईमानदार टैक्सपेयर्स को मिल सकता है तोहफा, बजट में हो सकता है ये ऐलान

News18Hindi
Updated: July 4, 2019, 6:27 PM IST
ईमानदार टैक्सपेयर्स को मिल सकता है तोहफा, बजट में हो सकता है ये ऐलान
सर्वाधिक टैक्स चुकाने वालों को राजनयिकों जैसी छूट

Economic Survey 2019: टैक्स के लिए जागरूक करने के लिए टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने का सुझाव संसद में पेश किया गया. शहर के 10 बड़े टैक्सपेयर्स को किया जाएगा सम्मानित.

  • Share this:
लोगों को टैक्स भरने के लिए जागरूक करने के लिए इकोनॉमिक सर्वे में यह सुझाव दिया गया है कि जो भी व्यक्ति ईमानदारी से टैक्स भरता है उन्हें सम्मानित किया जाए. इसमें शहर के 10 बड़े टैक्सपेयर्स को शामिल करने के बारे में सोचा गया है. सर्वे के सुझावों के अनुसार, सर्वाधिक टैक्स चुकाने वालों को राजनयिकों जैसी छूट या उनके नाम पर किसी सड़क आदि का नाम रखा जा सकता है. टैक्सपेयर्स को वीआईपी ट्रीटमेंट देने से लोगों में भी टैक्‍स जमा करने का उत्‍साह पैदा होगा.

देश में अधिक से अधिक लोगों को टैक्स चुकाने की आदत डालने के लिए ऐसे कुछ कदम उठाने की सिफारिश आर्थिक सर्वे में की गई है. इसके लिए पिछले साल सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (सीबीडीटी) के तहत एक कमिटी भी गठित की गई थी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार किसानों के लिए ला रही नई स्कीम, 1 लाख रुपये सालाना होगी एक्स्ट्रा कमाई



जानिए क्या सुझाव दिये गये हैं सर्वे में



>> ईमानदार टैक्स चुकाने वालों को एयरपोर्ट पर बोर्डिंग के दौरान कुछ खास सुविधाएं दी जा सकती हैं. सड़कों पर फर्स्ट लेन में चलने की सुविधा या रोड और टोल बूथ पर ऐसी कुछ विशेष छूट. राजनयिकों की तरह इमिग्रेशन काउंटर पर विशेष लाइन में खड़े होने की छूट जैसे सुझाव दिए गए हैं.

>> सर्वे में सुझाव दिया गया है कि एक दशक में सर्वाधिक टैक्स देने वाले करदाता के नाम पर किसी महत्वपूर्ण बिल्डिंग, स्मारक, सड़क, ट्रेन अस्पताल, यूनिवर्सिटी या एयरपोर्ट का नामकरण किया जा सकता है.

>> इसी तरह से ईमानदार और बड़ी मात्रा में टैक्स चुकाने वालों के लिए खास क्लब बनाने का सुझाव भी दिया गया है. आर्थिक सर्वे में सुझाव दिया गया है कि इस तरह के क्लब की सदस्यता कुछ खास लोगों को ही दी जाएगी. इस तरह के कदम से समाज में यह संदेश जाएगा कि ईमानदारी से टैक्स चुकाने वाले समाज में बहुत सम्मानित होते हैं.

यह भी पढ़ेंं : मोदी सरकार का प्लान, गोल्ड सेविंग अकाउंट की हो सकती है घोषणा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 4, 2019, 6:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading