Gold Price: सोने की कीमतें घटने से तेजी से बढ़ा गोल्ड का आयात, मार्च में 160 टन पर पहुंचा

गोल्ड का आयात बढ़ा

गोल्ड का आयात बढ़ा

Gold Price: रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (GJEPC) ने मंगलवार को कहा कि बहुमूल्य धातु की कीमत में कमी और निर्यात बाजारों की मांग बढ़ने से मार्च में सोने का आयात बढ़कर 160 टन हो गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली: कोरोना काल में पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में लगातार गिरावट देखने को मिली है. अगस्त महीने से लेकर अब तक सोने की कीमतों में करीब 10000 से 12000 रुपये तक की गिरावट रही है. ऐसे में लोगों ने सोने में जमकर खरीदारी की है. रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (GJEPC) ने मंगलवार को कहा कि बहुमूल्य धातु की कीमत में कमी और निर्यात बाजारों की मांग बढ़ने से मार्च में सोने का आयात बढ़कर 160 टन हो गया है.

जीजेईपीसी की ओर से जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, 2019-20 के दौरान मार्च में सोने का आयात 28.09 टन हुआ था. जीजेईपीसी ने कहा कि सोने के आयात में वृद्धि मुख्य रूप से लॉकडाउन में ढील, भारत में शादी विवाह के मौसम, व्यापार और उपभोक्ता धारणा में सुधार आने से हुई है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: बिहार जाने वालों के लिए रेलवे आज से चला रहा कई स्पेशल ट्रेनें, कंफर्म मिलेगा टिकट, चेक करें टाइम

इसके साथ ही हाल ही में सोने की कीमतों में भारी गिरावट आने के बाद अमेरिका, ब्रिटेन जैसे निर्यात बाजारों से रत्न और आभूषण उत्पादों की मांग में वृद्धि के कारण हुई है.जीजेईपीसी का मानना है कि उक्त अवधि में घरेलू बाजार और विभिन्न देशों में त्यौहारों का समय होने, खनन और निर्यात गतिविधियों के फिर से शुरु होने, घरेलू और वैश्विक बाजार में उत्पादन गतिविधियों के फिर से शुरू होने, कोरोना टीके को विकास तथा टीकाकरण की शुरुआत तथा यात्रा में छूट जैसे कई वजहों से सोने की मांग में वृद्धि हुई.
कितनी रही सोने की कीमत?

जीजेईपीसी के अध्यक्ष कॉलिन शाह ने कहा, “हमें एक उचित निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए आगामी महीनों में समग्र बाजार के रुझान का समग्र रूप से निरीक्षण करना होगा. सोने की कीमत में कमी आने से भी इसकी मांग में वृद्धि हुई है.

शाह ने कहा कि सोने की कीमतों में बहुत अधिक गिरावट आई है और उपभोक्‍ता एवं निवेशक इसे एक अवसर के रूप में देख रहे हैं क्‍योंकि इतनी कम कीमत भविष्‍य में संभव नहीं हो सकती है. मार्च 2021 में सोने की कीमत औसत रूप से घटकर 40,179 रुपये प्रति दस ग्राम रही है, जो अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 की तुलना में सबसे कम कीमत है.



यह भी पढ़ें: Bank Holidays: रामनवमी पर आज किन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, घर से बाहर जाने से पहले चेक कर लें लिस्ट

इंपोर्ट ड्यूटी कम करने का मिला फायदा

आपको बता दें इम्‍पोर्ट ड्यूटी घटने से सोने का आयात आधिकारिक तरीके से करने को भी प्रोत्‍साहन मिला है. शाह ने कहा कि सरकार द्वारा सोने पर आयात शुल्‍क में कटौती बहुत ज्‍यादा नहीं है लेकिन इससे शुल्‍क को अन्‍य देशों के बराबर करने में मदद मिली है और इससे आधिकारिक चैनल के जरिये कीमती धातुओं के आयात को बढ़ावा भी मिला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज