अब फ्री में बदलें कटे-फटे नोट, वापस मिलेगा पूरा पैसा, बस बैंक जाकर करें ये काम!

कटे-फटे नोट को अब बैंक में जाकर बदलें (प्रतीकात्मक तस्वीर)
कटे-फटे नोट को अब बैंक में जाकर बदलें (प्रतीकात्मक तस्वीर)

RBI की ओर से भी फटे-पुराने नोटों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके मुताबिक, ग्राहक बैंक में जाकर इस तरह के नोटों को चेंज करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे बदले पुराने नोट-

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 10:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: क्या आपके पास पुराने या फिर फटे हुए नोट हैं... क्या उन नोटों को कोई भी दुकानदार नहीं ले रहा है? अगर ऐसा कुछ भी है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप आसानी से इन नोटों को बदल सकते हैं. RBI (Reserve Bank Of India) की ओर से भी फटे-पुराने नोटों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके मुताबिक, ग्राहक बैंक में जाकर इस तरह के नोटों को चेंज करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे बदले पुराने नोट-

बैंक में जाकर बदलें नोट
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमानुसार, हर बैंक को पुराने, फटे या मुड़े नोट स्वीकार करने होंगे बशर्ते वह नकली न हों. इसलिए आप आसानी से अपने पास वाले बैंक ब्रांच में जाकर नोट बदलाव सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. साथ ही इसके लिए उस बैंक का ग्राहक होना भी जरूरी नहीं.

यह भी पढ़ें: LIC का शानदार प्लान, एक किस्त देकर हर महीने पाएं 19 हजार रुपए, जिंदगीभर होगी कमाई!
बदलने से पहले बैंक चेक करता है नोट की कंडीशन


आपको बता दें कि नोट बदलने बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि वह बदलेगा या नहीं. इसके लिए कोई भी ग्राहक बैंक में जबरदस्ती नहीं कर सकता है. बता दें बैंक नोट लेते समय यह चेक करता है कि नोट को जानबूझकर तो नहीं फाड़ा गया है. इसके अलावा नोट की कंडीशन कैसी है. इसके बाद ही बैंक उसको बदलता है. अगर नोट नकली नहीं है और उसकी कंडीशन थोड़ी ठीक है तो बैंक उसको आसानी से बदल लेता है.

किन नोटों को नहीं बदला जा सकता है?
आपको बता दें कि कुछ स्थितियों में नोटों को बदला नहीं जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता. इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है.

बिल या टैक्स का कर सकते हैं भुगतान
आपको बता दें आप इस तरह के नोटों से आप अपने बिल या टैक्स का भुगतान बैंकों में कर सकते हैं. इसके अलावा इस तरह के नोटों को बैंक में जमा कर आप अपने खाते की राशि को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आज फिर नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के भाव, जानें किस रेट में बिक रहा 1 लीटर तेल

इन नोटों का ना करें इस्तेमास
आपको बता दें जिन भी नोट पर कोई संदेश लिखा हो या फिर किसी तरह का राजनैतिक संदेश लिखा हो उन नोटों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज