कमर्शियल माइनिंग: नीलामी में अडाणी समूह को मिला झारखंड का कोयला ब्लॉक

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd ) वाणिज्यिक कोयला खनन (Commercial Mining) के लिए जारी कोयला क्षेत्र की नीलामी में छठे दिन झारखंड में गोंदलपारा कोयला खान (Gondulpara coal mine) हासिल करने में सफल रही.

  • Share this:
नई दिल्ली. अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd ) वाणिज्यिक कोयला खनन (Commercial Mining) के लिए जारी कोयला क्षेत्र की नीलामी में छठे दिन झारखंड में गोंदलपारा कोयला खान (Gondulpara coal mine) हासिल करने में सफल रही. इस कोयला ब्लॉक को पाने की दौड़ में वेदांता लिमिटेड (Gondulpara coal mine) और ईएमआईएल माइन्स एंड मिनरल रिर्सोसेस लिमिटेड (EMIL Mines and Mineral Resources Ltd) भी शामिल थीं.

कोयला मंत्रालय के आधिकारिक बयान के मुताबिक अडाणी समूह ने ब्लॉक के लिए 20.75 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी देने की अंतिम पेशकश कर यह ब्लॉक हासिल किया. इस कोयला ब्लॉक में 17.63 करोड़ टन कोयला होने का अनुमान है. यह ब्लॉक अनुमानित 520.92 करोड़ रुपये सालाना का राजस्व पैदा करेगा.

जून में हुई थी कोयला क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिए खोलने की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कोयला क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिए खोलने की घोषणा जून में की थी.
ये भी पढ़ें- Delhi News: दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का गिफ्ट, इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी सोमवार से सीधे खाते में आएगी



SC ने कहा- 34 कोयला खदानों की ई-नीलामी उसके आदेशों के दायरे में आएगी
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केन्द्र को यह स्पष्ट कर दिया कि झारखंड की 5 कोयला खदानों सहित 34 खदानों की ई नीलामी उसके अंतिम आदेशों के दायरे में रहेगी. शीर्ष अदालत ने सरकार से यह भी कहा कि वह बोली लगाने वालों को सूचित करें कि इसके किसी भी तरह के लाभ उनके लिये अस्थाई होंगे.

चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस ए एस बोपन्ना और जस्टिस वी रामासुब्रमणियन की पीठ से केंद्र की ओर से अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि क्षेत्र में एक भी वृक्ष की कटाई नहीं होगी. पीठ ने अपने आदेश में कहा, ''यह मामला अवकाश के बाद तक स्थगित किया जाता है. इस बीच, इस मामले में प्रतिवादियों (केंद्र) द्वारा की जाने वाली कोई भी कार्रवाई इस अदालत के आदेशों के दायरे में रहेगी.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज