Home /News /business /

बदल गया अडानी की इस कंपनी का नाम, जानिए क्यों

बदल गया अडानी की इस कंपनी का नाम, जानिए क्यों

अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी

अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी

अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के समूह की सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी अडानी गैस लिमिटेड (Adani Gas Ltd) का नाम बदलकर अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) हो जाएगा.

    नई दिल्ली. अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के ग्रुप की सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी अडानी गैस लिमिटेड (Adani Gas Ltd) का नाम बदलने बदलने वाला है. कंपनी में फ्रांस की ऊर्जा कंपनी 'टोटल' की ओर से हिस्सेदारी खरीदने के कारण अब इसका नाम अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) हो जाएगा.

    कंपनी में 37.40 प्रतिशत हिस्सेदारी टोटल ग्रुप की
    स्टॉक एक्सचेंजों की फाइलिंग में कंपनी ने यह जानकारी दी. फ्रांसीसी दिग्गज की ओर से हिस्सेदारी खरीदने के बाद, अडानी गैस अब अडानी ग्रुप और टोटल ग्रुप की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसमें दोनों प्रमोटर की 37.40 प्रतिशत हिस्सेदारी और शेष  25.20 प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स की है.

    ये भी पढ़ें- बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने घटाईं ब्‍याज दरें, अब नए ग्राहकों को मिलेगा सस्‍ता होम लोन

    कोरोना संकट के बीच भारत में सबसे ज्‍यादा बढ़ी गौतम अडानी की दौलत
    गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच दुनियाभर में बने चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल के बाद भी कुछ कंपनियों और कुछ उद्यमियों ने शानदार प्रदर्शन किया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी की दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा दर्ज किया गया है. उनकी दौलत में इस साल अब तक करीब 1.43 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है. वैश्विक स्‍तर पर टेस्ला के एलन मस्क की दौलत में सबसे ज्यादा 7.15 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

    ये भी पढ़ें - यूनिलिवर का बड़ा दावा! इस माउथवॉश के इस्‍तेमाल से खत्‍म हो जाएगा कोरोना वायरस, लगेंगे सिर्फ 30 सेकेंड

    गौतम अडानी को अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में शानदार तेजी का फायदा मिला है. अडानी ग्रीन के शेयरों ने इस साल अब तक 582 फीसदी की तेजी दिखाई है. वहीं, अडानी गैस के शेयर 112 फीसदी और अडानी एंटरप्राइजेज के 86 फीसदी मजबूत हुए हैं. अडानी ट्रांसमिशन में 40 फीसदी और अडानी पोर्ट्स में 4 फीसदी तेजी रही है. हालांकि, अडानी पावर के शेयरों में इस साल 35 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. अडानी ग्रुप पोर्ट, हवाई अड्डा, एनर्जी, लॉजिस्टिक्स, एग्रो बिजनेस, रियल एस्टेट, रक्षा और फाइनेंशियल सर्विसेज के क्षेत्र में काम करता है.

    Tags: Business news in hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर