Home /News /business /

adani group enters healthcare sector forms new company arnod

Adani Group: सीमेंट के बाद अब हेल्थकेयर सेक्टर में उतरेंगे गौतम अडानी, बनाई नई कंपनी 

अडानी ग्रुप (Adani Group)  ने हेल्थकेयर सेक्टर में उतरने का ऐलान किया है.

अडानी ग्रुप (Adani Group) ने हेल्थकेयर सेक्टर में उतरने का ऐलान किया है.

अडानी समूह ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है कि उसकी सब्सिडियरी अडानी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड हेल्थकेयर से संबंधित कारोबार करेगी. इसमें मेडिकल और डायग्नोस्टिक सेवाएं भी शामिल होगी. अडानी एंटरप्राइजेज की इस कंपनी में पूरी हिस्सेदारी होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी ने सीमेंट कारोबार में उतरने के बाद अब हेल्थकेयर क्षेत्र में उतरने का ऐलान किया है. हेल्थकेयर सेवाएं देने के लिए उन्होंने अलग कंपनी बनाई है. अडानी ग्रुप ने शेयर बाजारों को बुधवार को भेजी सूचना में यह जानकारी दी है.

अडानी ग्रुप (Adani Group) की मूल कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि हेल्थकेयर कंपनी का नाम अडानी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड (AHVL) रखा गया है. इस कंपनी का गठन 17 मई, 2022 को किया गया है. यह नई कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी होगी.

ये भी पढ़ें- अडानी विल्मर के शेयर में दूसरे दिन भी लगा अपर सर्किट, निवेशकों के लिए ये है एक्सपर्ट की सलाह

अडानी हेल्थ वेंचर्स है नाम
अडानी हेल्थ वेंचर्स लिमिटेड हेल्थकेयर से संबंधित कारोबार करेगी. इसमें मेडिकल और डायग्नोस्टिक सेवाएं भी शामिल होंगी. समूह ने कहा है कि नई कंपनी का पेडअप कैपिटल 1,00,000 रुपये होगा. यह मेडिकल और मेडिकल टेस्ट से संबंधित सेवाएं देने के साथ ही हेल्थ टेक सुविधाएं भी देगी. इसके रिसर्च सेंटर भी होंगे और  मेडिकल से जुड़ी अन्य सेवाएं भी यह कंपनी देगी.

सीमेंट क्षेत्र में उतरने की भी घोषणा
अडानी ग्रुप ने अपनी फाइलिंग में कहा है कि यह हेल्थकेयर कंपनी आने वाले समय में अपना संचालन शुरू करेगी. हालांकि, कंपनी की ओर से कारोबार शुरू करने के समय के बारे में नहीं बताया गया है. इस ऐलान के ठीक एक दिन पहले समूह ने अंबुजा सीमेट्स और एसीसी के अधिग्रहण की घोषणा की थी. स्विट्जरलैंड के होलसिम समूह से अडानी समूह ने इन दोनों कंपनियों में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है. इस अधिग्रहण के पूरा होते ही अडानी समूह देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बन जाएगा.

ये भी पढ़ें- भारत पेट्रोलियम का निजीकरण फिलहाल टला, सरकार अब नए सिरे से लाएगी बिक्री प्रस्ताव

अडानी ग्रुप के ग्रोथ की रफ्तार 2014 के बाद से बहुत तेज रही है. तब से अब तक यह ग्रुप अलग-अलग कारोबार में 30 से ज्यादा अधिग्रहण कर चुका है. यह ग्रुप आज पोर्ट्स, एयरपोर्ट्स और पावर जैसे सेक्टर में देश का सबसे बड़ा खिलाड़ी बन चुका है.

Tags: Adani Group, Gautam Adani, Health and Pharma News, Health services

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर