• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पेट्रोकेमिकल सेक्टर में अडाणी ग्रुप की एंट्री, नई सब्सिडियरी Adani Petrochemicals का किया गठन

पेट्रोकेमिकल सेक्टर में अडाणी ग्रुप की एंट्री, नई सब्सिडियरी Adani Petrochemicals का किया गठन

गौतम अडानी (फोटो क्रेडिट- Reuters)

गौतम अडानी (फोटो क्रेडिट- Reuters)

अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने अडानी पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड यानी एपीएल (APL) नाम से पूर्ण स्वामित्व वाली एक नई सब्सिडियरी बनाई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की अगुआई वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) ने अपनी एक नई सब्सिडियरी का गठन किया है जो रिफाइनरियों, पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और हाइड्रोजन प्लांट्स की स्थापना करेगी.

    अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा कि उसने अडानी पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड यानी एपीएल (Adani Petrochemicals Limited) का एक पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी के तौर पर गठन किया है जो रिफाइनरियों, पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स, स्पेशियलिटी केमिकल यूनिट्स, हाइड्रोजन और संबंधित केमिकल प्लांट्स एवं इस तरह की दूसरी यूनिट्स की स्थापना का काम संभालेगी.

    ये भी पढ़ें- आज से बदल गए ये 7 अहम नियम, हर आम से लेकर खास तक पर पड़ेगा सीधा असर, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे

    इंटिग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर वाले सबसे बड़े व्यापार समूहों में से एक
    अहमदाबाद का अडानी ग्रुप देश में इंटिग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर वाले सबसे बड़े व्यापार समूहों में से एक है और कई क्षेत्रों में उसकी कंपनियां काम कर रही हैं. इसकी करीब छह लिस्टेड एंटिटीज हैं.

    ये भी पढ़ें- पीएम मोदी 2 अगस्त को लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI, जानिए कैसे काम करता है ई-रुपी

    हाल ही अडानी ग्रुप ने संभाला है मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जिम्मा
    हाल ही में अडाणी ग्रुप ने जीवीके ग्रुप से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का प्रबंधन संभाल लिया है. ग्रुप ने पिछले साल अगस्त में घोषणा की थी कि वह मुंबई एयरपोर्ट में जीवीके ग्रुप की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा. इस सौदे के बाद मुंबई के छत्रपित शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट में अडानी ग्रुप की 74 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. इसमें से 50.5 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण जीवीके ग्रुप से और शेष 23.5 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण अल्पांश भागीदारों एयरपोर्ट्स कंपनी साउथ अफ्रीका (एसीएसए) और बिडवेस्ट ग्रुप से किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज