अपना शहर चुनें

States

लखनऊ एयरपोर्ट: आज से अडानी ग्रुप के हाथ में आई कमान, जानिए क्या होगा बदलाव

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का संचालन आज से अडानी समूह करेगा.
चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का संचालन आज से अडानी समूह करेगा.

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा (Security) की ज़िम्मेदारी पहले की तरह सीआईएसफ (CISF) संभालेगी. लेकिन इन्हें अडानी समूह (Adani Group) के अधिकारियों के निर्देशों का पालन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 11:34 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. यात्री सुविधाओं में अपनी खास पहचान रखने वाला लखनऊ का चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट आज से निजी हाथों में 50 सालों के लिए चला गया. अब इस एयरपोर्ट का संचालन अडानी समूह करेगा. बता दें  अडानी समूह के अधिकारी एयरपोर्ट के प्रबंधन, विकास और वित्तीय मामलों के सभी फैसले लेंगे. वहीं निजी हाथों में एयरपोर्ट की कमान देने से पहले शनिवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम ने लखनऊ पहुंच कर चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट का जायजा लिया था. उसके बाद ही एयरपोर्ट की कमान अडानी समूह को आज सौंपी गई. 

3 साल तक एयरपोर्ट प्रशासन के साथ काम करेगा अडानी समूह - चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का संचालन अडानी समूह तीन साल तक एयरपोर्ट प्रशासन के साथ मिलकर करेगा. जिसमें एयरपोर्ट निदेशक को छोड़कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के 124 एक्जीक्यूटिव और नॉन एक्जीक्यूटिव अधिकारी व कर्मचारी पहले की तरह ही काम करते रहेंगे. लेकिन निर्देशन अडाणी ग्रुप के अधिकारियों का रहेगा. बता दें यह एक तरह से संयुक्त प्रबंधन का समझौता है, जो एक साल तक चलेगा. इसके बाद दो साल के लिए यही कर्मचारी डीम्ड डेपुटेशन पर अडाणी ग्रुप के लिए काम करेंगे.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने अक्टूबर में माल लोडिंग में बनाया नया कीर्तिमान, जानिए कितना हुआ फायदा



सीआईएसएफ, फायर फाइटिंग भी प्राइवेट हाथों में - चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी पहले की तरह सीआईएसफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) संभालेगा. लेकिन इन्हें अडानी समूह के अधिकारियों के निर्देशों का पालन करना होगा. वहीं फायर फाइटिंग सिस्टम और इंजीनियरिंग सेवाएं अडानी समूह के अधिकारी संभालेंगे.
यह भी पढ़ें: गुर्जर आंदोलन के चलते बदल गया इन ट्रेन का रूट, जानिए अब कौन-सी ट्रेन कहां से चलेगी

फिलहाल नहीं बढ़ेगा कोई शुल्क - एयरपोर्ट पर फिलहाल किसी सुविधा का शुल्क नहीं बढ़ेगा. वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट की तर्ज पर यहां भी सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी है. जिसमें यात्रियों के बैठने से लेकर एसी लाउंज को बेहतर बनाने की योजना है. वहीं एयरपोर्ट पर जल्द ही पिक एंड ड्रॉप की निशुल्क सुविधा भी शुरू की जा सकती है.

करोड़ों की योजनाओं को मिलेगी गति - एयरपोर्ट निदेशक एके शर्मा के अनुसार एयरपोर्ट के निजी हाथों में जाने से करोड़ों की योजनाओं को गति मिलेगी. इसमें 1400 करोड़ से नए टर्मिनल टी3 का निर्माण होगा. वहीं एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार 2700 से 3500 मीटर तक किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज