गंगावरम पोर्ट पर अदाणी की मुश्किलें बढ़ी, प्रमोटर्स नए सिरे से कर रहे मोलभाव

गंगावरम पोर्ट खरीदने का यह सौदा ऑल शेयर डील के तहत फाइनलाइज हुआ था

गंगावरम में 58.1 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले डीवीएस राजू (DVS Raju) फैमिली का कहना है कि उनकी हिस्सेदारी के आधे हिस्से का भुगतान उन्हें कैश में चाहिए.

  • Share this:
    नई दिल्ली. गंगावरम (Gangavaram ) पोर्ट के अधिग्रहण की कोशिश कर रहे अदाणी समूह को झटका लगा है. इसके प्रोमोटर पोर्ट की अदाणी पोर्ट को बिक्री पर फिर से मोलभाव कर रहे हैं. वो इस डील के कैश कम्पोनेंट में बढ़ोत्तरी चाहते हैं.
    मामले से जुडे एक सूत्र ने यह जानकारी दी है. मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, गंगावरम में 58.1 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाले डीवीएस राजू (DVS Raju) फैमिली का कहना है कि उनकी हिस्सेदारी के आधे हिस्से का भुगतान उन्हें कैश में चाहिए. उनको आपना सारा भुगतान ऑल शेयर डील में नहीं चाहिए. बता दें पहले ये सौदा ऑल शेयर डील के तहत फाइनलाइज हुआ था.
    यह भी पढ़ें : दवा, दूध व सब्जी की तरह इस स्टेट में शराब आवश्यक वस्तु, लॉकडाउन में खुली रहेंगी लिकर शॉप्स

    अदाणी के म्यांमर मिलिटरी से संबंधों की वजह से अदानी के वैल्यूएशन पर पड़ सकता है असर
    Gangavaram Port को प्रमोटरों को इस बात का डर सता रहा है कि अदाणी के म्यांमर मिलिटरी से संबंधों के कारण अदानी के वैल्यूएशन पर असर पड़ सकता है. इसलिए Gangavaram Port के प्रमोटरों ने अब कहा है कि उनको अपनी हिस्सेदारी के लिए आधी राशि का भुगतान Adani Ports के शेयरों में न होकर केश में होना चाहिए. उन्हें लगता है कि कुछ स्कैनडेनेवियन निवेशकों द्वारा कंपनी से जुड़ी ESG (एन्वारनमेंट,सोशल और कॉर्पोरेट गर्वनेंस से जुड़ी चिंताएं) चिंताओं की वजह से अदाणी पोर्ट में अपनी होल्डिंग बेच दी है. इसको ध्यान में रखते हुए राजू फेमिली इस सौदे से मिलने वाली आधी राशि नकद में चाहती है.
    यह भी पढ़ें : कोरोना की वजह से इस शेयर से निवेशक हुए मालामाल, एक साल की कमाई जानकार हैरान रह जाएंगे आप

    3,604 करोड़ रुपए में हुई थी डील
    बता दें कि 23 मार्च को अदानी पोर्ट ने एलान किया था उसने 3,604 करोड़ रुपए में गंगावरम पोर्ट में राजू फैमिली की हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक डील की है. मार्च में ही गौतम अदाणी की ही प्रोमोटर फर्म ने गंगावरम पोर्ट में Warburg Pincus से 1954 करोड़ रुपए में 31.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. इन दोनों ही डील के लिए Gangavaram का वैल्यूएशन 120 रुपए प्रति शेयर किया गया था.
    यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो

    6 शेयरों पर अदानी पोर्ट का एक शेयर दिया जाना था
    इस मामले से जुड़े एक बैंकर ने नाम की गोपनीयता बनाए रखने की शर्त पर कहा है कि Adani Ports की Raju फेमिली के साथ हुई डील के तहत Gangavaram Port के 6 शेयरों पर अदानी पोर्ट का एक शेयर दिया जाना था. 22 मार्च को Adani Ports का क्लोजिंग प्राइस 721.6 रुपये था. अब Raju फेमिली को इस बात की चिंता हो गई है कि अदानी पोर्ट के शेयर को S&P दाव जोन इंडिइसाइसेस द्वारा अपने सस्टेन इबिलिटी इंडेक्स सेह टाए जाने पर इसके मूल्यांकन के वैल्यूएशन में गिरावट होगी.