Home /News /business /

adani will also have to pay the anti trust fine on ambuja cement and acc pmgkp

अंबुजा सीमेंट और एसीसी पर लगने वाला एंटी-ट्रस्ट जुर्माना भी अडानी को भरना होगा, केस अभी सुप्रीम कोर्ट में

सीसीआई ने 11 सीमेंट कंपनियों पर 6300 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था.

सीसीआई ने 11 सीमेंट कंपनियों पर 6300 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था.

अडानी समूह द्वारा दोनों कंपनियों के अधिग्रहण के बाद इन कंपनियों पर लगने वाला एंटी ट्रस्ट जुर्माना भी भरना होगा. अंबुजा सीमेंट और एसीसी को कई मामलों भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने साल 2016 में दोषी पाया था. इस मामले केस सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई . अडानी ग्रुप ने आज सीमेंट सेक्टर की एक बड़ी डील की घोषणा की है. अडानी ग्रुप, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड को 10.5 बिलियन डॉलर (₹ 80,000 करोड़) में खरीदने के लिए सहमत हो गया है. यह दोनों कंपनियां स्विट्जरलैंड की कंपनी होल्सिम लिमिटेड की थीं. अडानी समूह द्वारा दोनों कंपनियों के अधिग्रहण के बाद इन कंपनियों पर लगने वाला एंटी ट्रस्ट जुर्माना भी भरना होगा. इस मामले में केस सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है.

अंबुजा सीमेंट और एसीसी को एंटी ट्रस्ट मामले में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने साल 2016 में दोषी पाया था. इन दोनों कंपनियों पर आरोप है कि इन्होंने दूसरी सीमेंट कंपनियों के साथ मिलकर कीमतों को लेकर गुटबंदी की. जांच के परिणामस्वरूप इन दोनों कंपनियों पर जुर्माना लगाया गया था.

यह भी पढ़ें- दो कंपनियां खरीदकर अडानी सीमेंट बनी देश में इस क्षेत्र की दूसरी बड़ी कंपनी, इन्‍फ्रा क्षेत्र का सबसे बड़ा सौदा

 6300 करोड़ रुपए का जुर्माना
सीसीआई ने 11 सीमेंट कंपनियों पर 6300 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था. सीसीआई द्वारा लगाए इस जुर्माने में अंबुजा सीमेंट पर 1164 करोड़ रुपए और एसीसीस पर 1148 करोड़ रुपए का हर्जाना था,जो इन्हें भरना था. इन दोनों कंपनियों ने जुर्माने के खिलाफ प्रतिस्पर्धा अपीलीय न्यायाधिकरण और इसके बाद राष्ट्रीय कंपनी अपीलीय न्यायाधिकरण में केस लड़ा. साल 2018 में ट्रिब्यूनल ने दोनों कंपनियों को जुर्माना भरने के लिए कहा.

मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में 
इसके बाद दोनों कंपनिया सुप्रीम कोर्ट चली गईं. सुप्रीम कोर्ट मामले में सुनवाई को तैयार हो गया लेकिन जुर्माने की 10 फीसदी राशि अलग से रखने को कहा है. मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. हालांकि होल्सिम ग्रुप ने कहा है कि यह सौदा सीसीआई के मंजूरी पर भी निर्भर करेगा. उम्मीद है कि सीसीआई से मंजूरी मिलने में कोई बाधा नहीं आएगी. सीसीआई को लंबित मुकदमों से कोई मतलब नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ें- अडानी ग्रुप की डील के बाद अंबुजा सीमेंट और एसीसी पर क्या है ब्रोकरेज की राय, खरीदें या दूर रहें ?

हालांकि ये दोनों कंपनियां जुर्माना भरने के लिए तभी जिम्मेदार होंगी जब सुप्रीम कोर्ट सीसीआई के पुराने आदेश को बरकरार रखता है. ऐसी स्थिति में दोनों कंपनियों के नए मालिक अडानी ग्रुप को यह जुर्माना भरना होगा. इस डील के बाद अडानी भारतीय सीमेंट इंडस्ट्री में दूसरे सबसे बड़े प्लेयर बन जाएंगे. अब ACC और Ambuja Cements दोनों कंपनियां सीधे अडानी ग्रुप के नियंत्रण वाली संस्थाएं हो जाएंगी.

Tags: Adani Group, Cement factory, Deals of the Day, Gautam Adani

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर