Home /News /business /

27 जनवरी को आएगा Adani Wilmar IPO, कमाई का जबरदस्त मौका! जानें प्रमुख बातें

27 जनवरी को आएगा Adani Wilmar IPO, कमाई का जबरदस्त मौका! जानें प्रमुख बातें

अडानी विल्मर ने IPO के लिए एक लॉट में 65 शेयरों को रखा है. (Pixabay Image)

अडानी विल्मर ने IPO के लिए एक लॉट में 65 शेयरों को रखा है. (Pixabay Image)

Adani Wilmar का आईपीओ 27 जनवरी 2022 को खुलेगा. आईपीओ का प्राइस बैंड 218 - 230 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. एंकर इनवेस्टर्स के लिए इश्यू 25 जनवरी को खुलेगा.

Adani Wilmar IPO News: खाद्य तेल यानी एडिबल ऑयल बनाने वाली दिग्गज कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) का आईपीओ 27 जनवरी को खुल रहा है. Adani Wilmar IPO का प्राइस बैंड 218-230 रुपए तय किया गया है. निवेशक 31 जनवरी 2022 तक आईपीओ में आवेदन कर सकेंगे. एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 25 जनवरी को खुलेगा.

अडानी विल्मर ने IPO के लिए एक लॉट में 65 शेयरों को रखा है. निवेशक कम से कम 65 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. रिटेल निवेशक न्यूनतम 14,950 रुपये प्रति लॉट का निवेश कर सकते हैं और उनका अधिकतम निवेश 13 लॉट के लिए 1,94,350 रुपये देने होंगे.

ग्रे मार्केट में प्रीमियम
अडानी विल्मर के शेयरों की लिस्टिंग की 8 फरवरी, 2022 हो होने की संभावना है. कंपनी के शेयर एनएसई और बीएसई दोनों पर लिस्ट होंगे. शेयरों का आवंटन 3 फरवरी को हो सकता है. जिन निवेशकों को शेयर्स अलॉट नहीं होंगे उन्हें 4 फरवरी को रिफंड मिल जाएगा. ग्रे मार्केट (GMP) में अडानी विल्मर आईपीओ अभी 65 रुपये प्रीमियम पर है. जिसका मतलब है कि ग्रे मार्केट इस इश्यू से प्रॉफिट की उम्मीद कर रहा है.

यह भी पढ़ें- करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, इस योजना में करे निवेश, जानें पूरा प्लान

अडानी विल्मर कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया, “Adani Wilmar के IPO का इंटिमेशन 2 अगस्त 2021 को दिया गया था. इसके बाद अडानी एंटरप्राइज ने 19 जनवरी 2022 को सेबी में रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस जमा किया और 20 जनवरी को इसकी मंजूरी मिल गई.”

अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी Adani Wilmar एफएमसीजी सेक्टर की प्रमुख कंपनी है. यह कंपनी Fortune ब्रांड नाम से खाने का तेल, आटा और चावल जैसे उत्पादों का कारोबार करती है. Adani Wilmar सिंगापुर के विल्मर ग्रुप और भारत के अडानी ग्रुप की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी का संयुक्त उपक्रम है. अडानी ग्रुप की 6 कंपनियां लिस्टेड हैं. अडानी विल्मर लिस्ट होने वाली सातवीं कंपनी है.

कम किया गया आईपीओ
Adani Wilmar ने शुरुआत में 4500 करोड़ रुपए के आईपीओ लाने की योजना बनाई थी लेकिन बाद में उसे घटाकर 3600 करोड़ रुपए कर दिया. कंपनी ने बताया कि आईपीओ में पूरी तरह फ्रेश शेयर होगा.

यह भी पढ़ें- Multibagger stock: इस स्टॉक ने कर दिया मालामाल, 1 लाख के बना दिए 2.5 करोड़ रुपये

अडानी विल्मर का कहना है कि आईपीओ से जुटाए फंड का इस्तेमाल कंपनी के कामकाज होगा. आईपीओ से मिलने वाली रकम में से 1,900 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे. 1100 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने के लिए और 500 करोड़ रुपये अधिग्रहण और निवेश के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे.

सबसे बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क
अडानी विल्मर की वेबसाइट के मुताबिक, एडिबल ऑयल मार्केट में कंपनी का सबसे बड़ा डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. पूरे देश में इसके 85 स्टॉक प्वॉइंट और 5000 डिस्ट्रीब्यूटर्स हैं. रिटेल मार्केट में अडानी विल्मर की हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है. पूरे देश के करीब 15 लाख रिटेल आउटलेट पर इसका प्रोडक्ट उपलब्ध होता है. कंपनी ने स्पेशल ऑयल Rice Bran and Vivo को भी लॉन्च किया था. कंपनी का एक अन्य ऑयल ब्रांड Rupchanda बांग्लादेश में मार्केट लीडर है. वहां कंपनी की दो बड़ी रिफाइनरी भी हैं.

Tags: Adani Group, IPO, Share market, Stock market

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर