Home /News /business /

Adani Wilmar IPO: ग्रे मार्केट में चढ़ने लगा भाव, जानिए क्या करती है कंपनी और अन्य डिटेल

Adani Wilmar IPO: ग्रे मार्केट में चढ़ने लगा भाव, जानिए क्या करती है कंपनी और अन्य डिटेल

Adani Wilmar IPO: कंपनी ने इसका इस इश्यू का प्राइस बैंड 218 रुपये से 230 रुपये तय किया गया है.

Adani Wilmar IPO: कंपनी ने इसका इस इश्यू का प्राइस बैंड 218 रुपये से 230 रुपये तय किया गया है.

अडानी विल्मर का आईपीओ (Adani Wilmar IPO) सब्सक्रिप्शन के लिए 27 जनवरी 2022 को खुलेगा. यह आईपीओ 31 जनवरी 2022 को बंद होगा. कंपनी ने इस इश्यू का प्राइस बैंड 218 रुपये से 230 रुपये तय किया है. आईपीओ खुलने के पहले ही ग्रे मार्केट में इसके भाव चढ़ने लगे हैं.

अधिक पढ़ें ...

Adani Wilmar IPO: नए साल के पहले महीने के आखिरी हफ्ते में एक और आईपीओ आपको कमाई का मौका दे सकता है. अडानी विल्मर का आईपीओ (Adani Wilmar IPO) सब्सक्रिप्शन के लिए 27 जनवरी 2022 को खुलेगा. यह आईपीओ 31 जनवरी 2022 को बंद होगा. कंपनी ने इस इश्यू का प्राइस बैंड 218 रुपये से 230 रुपये तय किया है. इस आईपीओ के जरिए कंपनी 3600 करोड़ रुपये जुटाएगी.

आईपीओ खुलने के पहले ही ग्रे मार्केट में इसके भाव चढ़ने लगे हैं. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, Adani Wilmar का शेयर प्राइस आज ग्रे मार्केट में 65 फीसदी प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है. इसका मतलब यह है कि ग्रे मार्केट को इस स्टॉक के शानदार प्रीमियम पर लिस्ट होने की संभावना बढ़ती जा रही है.

Adani Wilmar एक एफएमसीजी फूड कंपनी है. इस आईपीओ की लॉट साइज 65 शेयरों की होगी. इस आईपीओ में कम से कम एक लॉट और अधिकतम 13 लॉट में निवेश किया जा सकेगा. इसका मतलब यह है कि इस आईपीओ में निम्नतम 14,950 ( ₹230 x 65) और अधिकतम 1,94,350 [( ₹230 x 65) x 13] रुपये निवेश किए जा सकेंगे.

यह भी पढ़ें- Best रेटिंग वाले इस Bluechip Mutual Fund में पा सकते हैं मोटा रिटर्न, दे चुका है 70 फीसदी से अधिक प्रॉफिट

Adani Wilmar IPO की अलॉटमेंट की तिथी 3 फरवरी 2022 होगी. 4 फरवरी को रिफंड की प्रक्रिया शुरु होने की संभावना है. इसका मतलब यह है कि जिनको इस आईपीओ में शेयर मिलते है उनके पैसों का रिफंड 4 फरवरी से शुरु हो जाएगा. वहीं आवेदक के डीमैट अकाउंट में Adani Wilmar के शेयर 7 फरवरी को क्रेडिट हो जाएगे. बीएसई पर एनएसई पर इस शेयर की लिस्टिंग 8 फवरी 2022 को होगी.

अडाणी ग्रुप की सातवीं कंपनी 
लिस्टिंग के बाद यह घरेलू मार्केट में लिस्ट होने वाली अडाणी ग्रुप की सातवीं कंपनी हो जाएगी. अभी अडाणी ग्रुप की छह कंपनियां अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडाणी ट्रांसमिशन (Adani Transmission), अडाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy), अडाणी पॉवर (Adani Power), अडाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) और अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशनल इकोनॉमिक जोन (Adani Ports and Special Economic Zone) लिस्टेड हैं.

यह भी पढ़ें- Cryptocurrency Price: बीते 5 दिन में Bitcoin 16% व Ethereum 24% से ज्यादा गिरी, Dogecoin हाई से 80% नीचे

कंपनी के बारे में डिटेल्स

  • अडाणी विल्मर अहमदाबाद की अडाणी ग्रुप और सिंगापुर की विल्मर ग्रुप की ज्वाइंट वेंचर हैं जिसमें दोनों ही ग्रुप की आधी-आधी हिस्सेदारी है.
  • यह एक एफएमसीजी फूड कंपनी है जो खाने का तेल, गेहूं का आटा, चावल, दाल और चीनी जैसी रसोई के सामानों की बिक्री करती है. इसके अलावा ओलियोकेमिकल्स, कैस्टर ऑयल व इसके डेरिवेटिव्स और डी-ऑयल्ड केक्स जैसे इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स की भी बिक्री करती है.
  • दिग्गज फूड एफएमसीजी कंपनी अडाणी विल्मर की योजना फूड स्पेस में आक्रामक तरीके से अपनी स्थिति मजबूत करने की है. कंपनी फूड्स, स्टेपल्स और वैल्यू एडेड प्रोडक्ट कैटेगरी की कंपनियों का अधिग्रहण कर सकती है.
  • कंपनी देश के 10 राज्यों में प्लांट्स ऑपरेट करती है और इसमें 10 क्रशिंग यूनिट्स व 19 रिफाइनरीज हैं. इसके अलावा 30 सितंबर 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कंपनी लीज पर 36 टोलिंग यूनिट्स का प्रोयग कर रही है ताकि मैन्यूफैक्चरिंग क्षमता को बढ़ाया जा सके.
  • सितंबर 2021 तिमाही कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी के देश भर में 88 डिपो हैं जो 18 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है.
  • कंपनी के फाइनेंशियल की बात करें तो इसका शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) वित्त वर्ष 2020 में 460.87 करोड़ रुपये था जो अगले वित्त वर्ष 2021 में बढ़कर 727.65 करोड़ रुपये हो गया.

Tags: Adani Group, Gautam Adani, IPO, Share allotment

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर